सोशल मीडिया पर #10YearChallange के चर्चे हैं. सब अपनी 10 साल पुरानी तस्वीर अपलोड कर रहे हैं. कई दोस्तों की तस्वीरों को देखने के बाद मैं भी पुरानी यादों की ओर बढ़ता चला गया. एक के बाद दूसरी, दूसरी के बाद तीसरी घटनाएं याद आती गईं. इस दौरान ये भी याद आया कि 10 या उससे और ज़्यादा साल पहले जो स्नैक्स दुकानों की रौनक हुआ करते थे, आज वो बंद हो चुके हैं.

1. Milk Treat

Source: crazymasalafood

मात्र पांच रुपये में आने वाली Cadbury की Milk Treat बच्चों की ख़ास थी. आज जो बड़े हो कर चाय और क़ॉफ़ी के लिए लड़ा करते हैं. तब के दिनों में ये जंग Milk Treat और Dairy Milk के लिए हुआ करती थी.

2. Bytes

Source: thehindubusinessline

Cadbury Bytes की आज भी इतनी मांग है कि लोग Quora पर ये सवाल पूछते हैं कि Bytes कहां लापता हो गई. Change.org वेबसाइट पर 860 लोगों ने इसे भारतीय बाज़ार में वापस मंगाने के लिए पेटिशन साइन कर रखा है.

3. Hippo

Source: whoeatsthatstuff

न ये चीप्स था और न ये बिस्किट. Hippo अपने आप में ख़ास था. पांच फ़्लेवर में मौजदू अपने विज्ञापन और पैकट पर छपी गेंद की वजह से भी बच्चों के प्यारा था ये Hippo.

4. Center Shock

Source: chennaimemes

इस च्यूइंगम के चाहने वाले ज़्यादा नहीं थे, लेकिन ये जिसे पसंद था, उसे पसंद था. सेंटर शॉक अब भी बिकने वाले सेंटर फ़्रेश की तरह ही था, लेकिन इसके अंदर अलग किस्म की जेली होती थी.

5. Gold Spot

Source: guruprasad

इसके बारे में फ़ेसबुक के ज़माने वाले बच्चे शायद ही जानते होंगे. Gold Spot भारत का अपना सॉफ़्ट ड्रिंक हुआ करता था और मार्केट में इसकी अच्छी मांग थी. ये साल 2000 में बंद हो गया था.

6. Time Bomb

Source: alibaba

जिनको अपने दांत खट्टे करने का शौक होता था, वो इसे ज़रूर ख़ाते थे. शुरुआत में कुछ देर तक इसको चबाने में मिठास रहती थी. फिर अचानक से खट्टेपन का धमाका आ जाता था.

7. Diptrix

Source: pinterest

बिस्किट के स्टिक और दूसरे ट्रे में मेल्टेड चॉकलेट. जैसे बिस्किट को चाय में डूबो कर खाते हैं ठीक वैसे ही स्टिक को चॉकलेट में डूबाओ और खा जाओ. अब कहां मिलता है ऐसा स्नैक.

8. Vanilla Coke

Source: iambuddha

जी बिल्कुल, अगर आपको नहीं याद तो दिमाग़ पर ज़ोर डाल कर याद कीजिए. कोको-कोला ने वेनिला आइसक्रीम फ़्लेवर की सॉफ़्ट ड्रिंक बाज़ार में उतारी थी. ये अपने विज्ञापन की वजह से भी यादगार बन गया.

9. Big Babol

Source: splitseven

एक पूरी जनरेशन इसे चबाते हुए बड़ी हुई है. इसके साथ दो स्वैग आते थे. पहला कौन कितना बड़ा बलून फुला सकता है और दूसरा मुफ़्त में मिलने वाला टैटू या ट्रंप कार्ड. क्यों कुछ याद आया?

10. Lays Chaat Street

Source: flickr

अभी सबका फ़ेवरेट Lays चार रंगों में बट गया है, नीला, लाल, पीला और हरा. पहले भी ये रंग हुआ करते थे, लेकिन इनका स्वाद और मतलब कुछ और हुआ करता था.

इन्हें याद कर के नॉस्टैलजिया के बाद बुढ़ापे वाली फ़ीलिंग आने लगी.