अगर ज़िंदगी जीने का हौसला हो, तो उम्र की बेड़ियां भी आपको आगे बढ़ने से नहीं रोक सकतीं. ऐसा सिर्फ़ फ़िल्मों में ही नहीं, बल्कि हक़ीक़त में भी होता है. दरअसल, कुछ लोगों के लिए उम्र महज़ एक नबंर का खेल होता है और इस बात जीता-जागता सबूत 80 के दशक में जन्म लेने वाले ये 10 बुज़ुर्ग हैं.

तो चलिए आपको मिलवाते हैं इन 10 बड़े-बज़ुर्गों और हिम्मतवाले लोगों से ताकि आप भी इनसे ज़िंदगी जीने का नया सलीका सीख सकें:

1. Tao Porchon-Lynch

कौन हैं- दुनिया की सबसे बुज़ुर्ग योगा टीचर

एक योग गुरु और पुरस्कार विजेता लेखक Tao आने वाले 13 अगस्त को पूरे 100 वर्ष की हो जाएंगी. वो महज़ 8 वर्ष की थीं, जब उन्होंने योगा सीखना शुरू किया. इसके साथ ही 2015 नवंबर में ABC World News उन्हें 'Real Life Forrest Gump' का दर्जा दे चुका है.

Tao की ख़ुशहाल भरी ज़िंदगी का एक ही मूल मंत्र है कि 'कुछ भी संभव है और कुछ असंभव नहीं है.', 'जब आप सुबह जागें, तो कहें कि आज मेरी ज़िंदगी का सबसे अच्छा दिन साबित होगा और सच में ऐसा होगा.'

2. Masazo Nonaka

कौन हैं- दुनिया के सबसे बुज़ुर्ग पुरुष

Nonaka का जन्म 25th जुलाई 1905 में हुआ था. अब वो 112 वर्ष और 259 दिन के हो चुके हैं और व्हीलचेयर पर हैं, और वो ज़िंदादिली से अपनी ज़िंदगी जी रहे हैं. खाली टाइम में उन्हें न्यूज़पेपर, सूमो कुश्ती और सुमराई नाटक देखना अच्छा लगता है.

3. Nabi Tajima

कौन हैं- दुनिया की सबसे बुज़ुर्ग महिला

4th अगस्त 1900 को जापान के Kagoshima Prefecture में जन्म लेनी वाली Nabi 117 वर्ष की हो चुकी हैं और सितबंर 2017 में उन्हें दुनिया की सबसे पुरानी जीवित महिला घोषित कर दिया गया था.

Tajima को खाने में Ramen Noodles, Beef Stew और Rice Mackerel Sushi पसंद है.

4. Mastanamma

कौन हैं- दुनिया की सबसे बुज़ुर्ग YouTuber और शेफ़

आंध्र प्रदेश की रहने वाली 106 साल की Mastanamma दुनिया की सबसे पुरानी YouTuber हैं. Mastanamma के चैनल का संचालन उनके पोते K. Laxman करते हैं, जिस पर आप उन्हें खाना बनाते हुए देख सकते हैं.

YouTube पर उनके 2,50,000 से भी ज़्यादा सब्सक्राइबर हैं और लगातार उनके फ़ैस की संख्या बढ़ती ही जा रही. अगर अब तक आपने Mastanamma फ़ॉलो नहीं किया है, तो जल्दी करिये वरना बहुत कुछ मिस कर देंगे.

5. Jim Arrington

कौन हैं- दुनिया का सबसे बुज़ुर्ग बॉडी बिल्डर

इन्हें प्यार से लोग 'Skinny Bones' भी कह कर बुलाते हैं. करीब 70 वर्षों तक वो बॉडी बिल्डिंग लीग का हिस्सा रहे और 84 की उम्र में अपने काम से रिटायरमेंट लेने वाले Arrington तीन बच्चों के पिता हैं.

Jim की फ़िटनेस का राज प्रोटीन की अधिक मात्रा, कार्बोहाइड्रेट और बिना वसायुक्त वाला भोजन है.

6. Fauja Singh

कौन हैं- भारत का सबसे बुज़ुर्ग मैराथॉन धावक

ब्रिटिश सिख धावक Fauja का निक नेम Turbaned Tornado है. 1 अप्रैल 1911 को जन्में Fauja की उम्र 107 साल है और उनका मानना है कि वो दौड़ते समय भगवान से बातें करते हैं.

उनकी डाइट में फ़ुल्का, दाल, हरी सब्ज़ियां, दूध और योगर्ट शामिल हैं.

7. Grace Brett

कौन हैं - दुनिया की सबसे बुज़ुर्ग स्ट्रीट कलाकार

104 वर्षीय Grace न सिर्फ़ एक परदादी हैं, बल्कि वो दुनिया की सबसे बुज़ुर्ग स्ट्रीट आर्टिस्ट भी हैं. Grace ने अपनी ज़िंदगी के रास्ते ख़ुद बनाए और उन पर चल कर सफ़लता हासिल की.

Grace का मानना है कि शहर को सजाना सच में एक अच्छा आईडिया है और वो अपनी लाइफ़ को अच्छे से जीती हैं.

8. Dr. Bill Frankland

कौन हैं - दुनिया का सबसे बुज़ुर्ग पेशेवर चिकित्सक

अगर दुनिया के सबसे अनुभवी और बुज़ुर्ग डॉक्टर से मिलना चाहते हैं, तो Dr. Bill से मिल लीजिये. दुनिया के सबसे बुज़ुर्ग इस डॉक्टर को 'The Grandfather Of Allergy' के नाम से भी जाना जाता है.

Bill ने Alexander Fleming के साथ भी काम किया हुआ है, यहां तक कि सद्दाम हुसैन ने ख़ुद अपने इलाज के लिए इनसे आग्रह किया था.

9. Whang-od Oggay

कौन हैं- दुनिया की सबसे बुज़ुर्ग टैटू आर्टिस्ट

इस टैटू आर्टिस्ट यानि कि Tattooist को Maria Oggay के नाम से भी जाना जाता है. 17 फरवरी, 1917 में जन्मीं Oggay अपनी ज़िंदगी के 101 बरस बिता चुकी हैं, 15 वर्ष की उम्र से उन्होंने टैटू गोदने का काम शुरू किया था.

Maria ने लव मैरिज करना चाहती थीं, लेकिन समाज इनकी लव मैरिज के खिलाफ़ था, इसीलिए उन्होंने कभी शादी नहीं की और न ही बच्चे किये. इसीलिए वो Mambabatok की आखिरी वशंज हैं.

10. Gopal Vasudev Lele

कौन हैं- हिमालय के Rupin Pass को पार करने वाले सबसे बुज़ुर्ग ट्रैकर

Gopal की उम्र लगभग 82 वर्ष है और 15,350 फ़ीट ऊंची Rupin Pass को पार करने के लिए उनका नाम Limca Book of World Records में दर्ज़ किया गया था.

वो पेशे से एक Octogenarian हैं और 10 से ज़्यादा बार हिमालय की चढ़ाई कर चुके हैं.

ज़िंदगी चलने का नाम है, रुकने का नहीं... भला ये बात इन लोगों से ज़्यादा अच्छे से और कौन समझ सकता है. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया, तो कमेंट में अपनी राय बताइएगा.Source : SW