खून में लथपथ पड़ा वो बच्चा, जिसने पूरी दुनिया का ध्यान सीरिया में मचे हाहाकार की तरफ़ खींचा था, वो याद है?

उसका नाम न सही, उसकी ये स्तब्ध करने वाली तस्वीर तो ज़रूर देखी होगी. ये देख कर हम से कुछ ही आंखों में आंसू भी आये होंगे और कुछ निशब्द हो गए होंगे.

इस बच्चे का नाम Omran Daqneesh है. करीब एक साल पहले ये असद सरकार और Russian Security Forces के बीच हुई लड़ाई का मुजरिम बना था. दोनों पक्षों के बीच हुई Airstrikes का खामियाज़ा Omran और उसके जैसे कई लोगों को भुगतना पड़ा था.

इस वक़्त Omran की तस्वीर खींची गयी थी, उस वक़्त उसे Rescue कर Ambulance में बैठाया गया था. बुत से बैठे, बदहवास पड़े Omran की ये तस्वीर, रातोंरात, सीरिया के संघर्ष का Symbol बन गयी.

इस घटना के लगभग एक साल बाद सीरिया के हालात बद से बदतर हो चुके हैं. लाखों लोग अपना देश छोड़, यूरोप के बाकी देशों में शरण ले रहे हैं.

जानते हैं Omran कहां हैं?

वो ज़िन्दा है और ख़ुश है.

हाल ही में इस घटना के 1 साल बाद Omran का नया रूप लोगों के सामने आया है, सबसे ख़ुशी की बात ये है कि जो डर और भावशून्यता उसके चेहरे पर 1 साल पहले थी, वो कहीं दूर जा चुकी है. अब वो ख़ुश है या कहें, इतनी त्रासदी के बीच ज़िन्दगी को चुनना चाहता है. कुछ दिनों पहले Omran का एक वीडियो आया है, जिसमें वो अपनी फैमिली के साथ ख़ुश नज़र आ रहा है.

हम चाहते हैं Omran ख़ुश रहे, वो भी ख़ुश रहना चाहता है. हम आशा करते हैं कि वो अपना बचपन अच्छी यादों के साथ बिताये. बम के धमाकों और लाशों के ढेर की भयावह तस्वीरों के साथ नहीं.

Source: Ruptly TV