बहुत से लोग अपने दिन की शुरुवात चाय की चुस्कियों से करते हैं. कुछ लोग सुबह शाम चाय पीना पसंद करते हैं, तो बहुत से रात में चाय पिते हैं. देखा जाये तो चाय बहुत से लोगों की दिनचर्या का ही एक हिस्सा बन गया है. लेकिन क्या कभी आपने चाय की चुस्कियां लेते हुए यह सोचा है कि चाय सेहत के लिए फायेदेमंद है या नहीं? तो हम आपको ये बता देते हैं कि सुबह कि एक कप चाय यानी कि आपकी 'Morning Tea' आपको Dementia (भूलने की बीमारी) के रिस्क से दूर रखती है. ये हम नहीं, बल्कि हाल ही में हुई एक रिसर्च कहती है.

Source: hindustantimes

ये तो आपको पता ही होगा कि चाय के सेवन से सर्दी, खासी, गले की खराश आदि परेशानियां दूर होती है. गरमा-गरम चाय आपके शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखती है, इससे शरीर की थकान, सर दर्द और बोरियत ख़त्म हो जाती है.

इस रिसर्च में 957 चाइनीज़ लोगों को, जिनकी उम्र 55 या उससे ज़्यादा थी को शामिल किया गया था. शोध से पता चला कि चाय पीने से मनोभ्रंश (Dementia) और अल्ज़ाइमर रोग (Alzheimer’s disease) के होने के खतरे की संभावना कम होती है. इसलिए कहते है की बढ़ते उम्र के साथ-साथ लोगों के चाय पीने की आदतें भी बढ़ने लग जाती है. रिसर्च में पाया गया कि नियमित रूप से चाय का सेवन करने वाले बुजुर्गों में Dementia का खतरा 50% कम होता है, जबकि चाय न पीने वालों में Dementia होने का ख़तरा 86% तक होता है.

Source: googleusercontent

National University of Singapore (NUS) के रिसर्चर्स ने इस शोध से यह भी पता लगाया कि न्यूरोप्रोटेक्टिव काम में चाय के सेवन का रोल केवल एक खास तरह की चाय में ही नहीं, बल्कि एक विशेष प्रकार की चाय तक सीमित नहीं है, बल्कि ब्लैक टी, ऊलौंग टी, ग्रीन टी आदि सभी के अपने अलग फायदे होते हैं.

ये शोध केवल चाईनीज़ बुजुर्गों पर ही नहीं किया गया, बल्कि इसमें और भी वर्गों के लोगों को शामिल किया गया.

इसके अलावा सुबह के समय चाय को पीने से पूरा दिन एनर्जी से और ताज़गी से भरपूर रहता है. यहां तक कि इससे हमारे कार्य करने की क्षमता और भी बढ़ जाती है. यदि नींद पूरी ना होने या थकान के चलते आपको सिरदर्द हो रहा हो तो वो भी दूर हो जाता है.

Source: wp

साथ ही चाय के कई अन्य फ़ायदे भी हैं जैसे:

तो अगर आप रहना चाहते हैं भूलने की बीमारी से दूर, तो दिन की शुरुवात 1 कप चाय से करें.

Feature Image Source: punjabkesari