आज भारत में कुल इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोगों में से आधे से ज्यादा जनसंख्या ऐसी है, जो स्मार्ट फ़ोन के ज़रिए इंटरनेट इस्तेमाल करती हैं. मुझे यकीन हैं मेरे जैसे अन्य युवाओं के फ़ोन का कम से कम आधा DataPack तो Youtube व अन्य वीडियो साइट्स पर ही खर्च होता होगा.लेकिन आज हमारे हाथ एक ऐसा जुगाड़ लगा है, जिसके ज़रिए आप अपने फ़ोन का बहुत सा Data बचा सकते हैं. शायद इससे आपके इंटरनेट के बिल में भी कमी आएगी.

Youtube वीडियो को बार बार देख कर Internet प्लान ख़त्म करने से तो अच्छा है कि आप एक ही बार इसे डाउनलोड कर के देख लें और फिर जितनी बार भी चाहे, बिना कोई डाटा खर्च किए दोस्तों को भी दिखा सकेंगे. अब आप सोच रहे होंगे की आपके एंड्राइड फ़ोन पर Youtube वीडियो तो डाउनलोड हो ही नहीं सकते. ऐसा नहीं है जनाब! हो ज़रूर सकते हैं लेकिन आपको पता नहीं था . कोई बात नहीं, हम आपको आज ये भी बता देते हैं.

एप्प स्टोर पर करीब 7-8 ऐसी एप्लीकेशंस हैं, जिनके ज़रिए आप Youtube सरीखे चैनल्स से वीडियो डाउनलोड कर अपने फ़ोन में सेव कर सकते हैं. पूरी लिस्ट के लिए यहां Click करें. डाउनलोड कीजिए इनमें से किसी एप्प को और एक बार वीडियो सर्फ़िंग के खर्च में जितनी बार देखना चाहे देखें. पर ध्यान रहे, इसे आप कहीं अपलोड नहीं कर सकते. कॉपीराइट का मसला हो जाएगा.

अच्छा जाते-जाते एक और टिप देता हूं. एक ऐसी टिप जिसके ज़रिए आप की सर्च हिस्ट्री पर कोई चाह कर भी नज़र नहीं दाल पाएगा. यही नहीं बल्कि किसी इंटरनेट वेबसाइट तक आपकी कोई जानकारी तक नहीं पहुंचेगी. इसके लिए सिर्फ आपको गूगल क्रोम डाउनलोड करना है. और उसके बाद दाहिनी तरफ़ बने आप्शन के बटन पर जा कर ‘New Incognito’ को क्लिक करना है. बस इतना ही करना है और अब आप जो भी सर्च करेंगे, वो 'प्राइवेट ब्राउज़िंग' के ज़रिए होगा. मतलब कुछ भी करो और बिना इस बात से डरे कि कोई आप पर नज़र रख रहा होगा.

थैंक्स मत बोलना, बस शेयर कर देना. अच्छा लगेगा!

Source : Amarujala

Feature Image Source : thecountrycaller