एक टाइम था जब लड़का और लड़की घर वालों के सामने मिलते थे, उनके मिलने की जगह, तारीख सब घरवाले ही तय करते थे. लेकिन बदलते वक़्त के साथ जहां सब कुछ बदल चुका है, वहीं अब लड़को और लड़कियों के मिलने का परंपरागत तरीका भी बदल चुका है. आजकल लड़का-लड़की फेस टू फेस मिलने से पहले ऑनलाइन मिलना पसंद करते हैं. वर्तमान समय में ऑनलाइन डेटिंग की लोकप्रियता निरंतर रूप से बढ़ती जा रही है. नए ज़माने के टीनएजर्स अपने स्मार्टफोन में ही ऑनलाइन Dating Apps डाउनलोड करके डेटिंग करते हैं. लेकिन कुछ लोग जो उम्र के उस पड़ाव में हैं, जहां ऑनलाइन किसी को ढूंढना आसान नहीं है, उनके लिए एंड्रॉयड पर ऐसे Dating Apps हैं जो आपको अपने पसंद के दोस्त ढूंढने में मदद करेंगे.

ये सुनने में बड़ा मज़ेदार लगता है कि ऑनलाइन दोस्त बना लो और डेटिंग करो. ऑनलाइन डेटिंग करने से पहले ज़रूरी है कि आप अपनी सुरक्षा के लिए भी सावधान रहें. तो आइये आज आपको बताते हैं कि ऑनलाइन डेटिंग यूज़ करते वक़्त किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

1. किसी से दोस्ती करने के लिए सबसे पहले अपने बारे में बताना चाहिए, लेकिन कभी भी शुरुआत में ही अपने बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं देना चाहिए. ऑनलाइन दुनिया ऐसी है कि कई बार आपकी ऐसे लोगों से मुलाकात होगी, जो अपना नाम और अपने बारे में जानकारी नहीं देना चाहते हैं. इसलिए आपको भी पहले से ही ये तय करना होगा कि आप शुरुआत में कितनी जानकारी देना चाहते हैं.

Source: thecalmzone

2. ज्यादातर ऐसा होता है Dating App या Website पर रजिस्टर करने के लिए आपसे फेसबुक अकाउंट और आपका नंबर मांगते हैं क्योंकि इससे आपके प्रोफाइल को ज्यादा स्कोर मिलेगा. पर ज़रा सावधान रहें क्योंकि अगर आप अपना नंबर और फेसबुक अकाउंट देंगे, तो डेटिंग साइट पर Login करते ही आपकी फोटो और फ़ोन नंबर दिखाई देगा, जो आपकी Privacy लिए सही नहीं है. सबसे पहले इसके लिए एक अलग नंबर लें ताकि अगर कभी आपको ज़रूरत लगे तो आप अपना नंबर आसानी से स्विच ऑफ या बंद कर सकते हैं.

3. 'Tinder' और 'Truly Match' Dating App या दूसरे अन्य App में एक ऑप्शन बहुत अच्छा होता है कि अगर दोस्ती करने के बाद कोई आपको पसंद नहीं आया तो आप उसको 'अनमैच' ऑप्शन का इस्तेमाल करके अपनी लिस्ट से हटा सकते हैं.

Source: cdn

4. आप अपने प्रोफाइल में किन लोगों को एड करना चाहते हैं इसका निर्णय आपको ही करना है. अक्सर कई Dating Website या App पर आपके आस-पास के लोगों के बारे में जानकारी आपको पहले दिखाई देगी. ये आपको तय करना है कि आप अपने शहर या उसके-आस पास के लोगों को जानना चाहेंगे या नहीं.

Source: eligiblemagazine

5. कुछ Dating Website या App ऐसे भी होते हैं जिन पर 'Trust Score' काम करता है. इसका मतलब है कि आप जितने ज़्यादा लोगों के साथ कनेक्ट करेंगे, आपका 'Trust Score' उतना बढ़ता जाएगा. ये Website या App आपको एक ऑप्शन ऐसा भी देते हैं कि आप अपनी मर्ज़ी से दूसरों को अपना प्रोफाइल देखने दें. थोड़े दिन मैसेज और बातचीत करने के बाद अगर आपको ठीक लगता है तो आप अपना प्रोफाइल उनको देखने दे सकते हैं और उसके बाद अगर मिलना चाहें तो वो एक-दूसरे पर निर्भर होगा.

Source: dainikbhaskar

6. कुछ App ऐसे भी हैं, जिसमें आप अपनी तरह के लोगों को अपने प्रोफाइल में एड कर सकते हैं. जैसे अगर आपको खेल या फ़िल्म पसंद है, तो आप ऐसे लोगों को ढूंढ कर जिनको फ़िल्में या खेल पसंद हैं उनसे कनेक्ट हो सकते हैं. ऐसे लोग आपको सर्च ऑप्शन का इस्तेमाल करने पर मिल जाएंगे. इसके अलावा इस App पर आपको दूसरों के लिए अपने प्रोफाइल के साथ सात सेकंड की वॉयस रिकॉर्डिंग का भी ऑप्शन मिलेगा. 'Woo' नाम का Dating Appइस तरह के App में से ही एक है.

Source: ekabu3

7. अपनी रूचि के अनुसार जानकारी देकर जब आप दूसरों को खोजने के लिए सर्च करते हैं तो आपके पास भी काफी विकल्प होता है. उम्र, लोकेशन, नौकरी, आय, धर्म और दूसरी जानकारियों में से फ़िल्टर करके आप डेटिंग के लिए दोस्तों को चुन सकते हैं. लेकिन ऐसे सर्च के लिए एक, तीन या छह महीने के लिए 'OK Cupid' पर मेंबर बनना ज़रूरी है, जिसके लिए पैसे खर्च करना पड़ेगा.

Source: cdn

8. Dating App का यूज़ करना गलत नहीं है, लेकिन इस पर दोस्त बनाते वक़्त केयरफुल रहना बहुत ज़रूरी है. ऑनलाइन दोस्त बनाने के बाद अगर आप पहली बार किसी से मिलने जा रहे हैं, तो किसी सार्वजानिक स्थान या रेस्तरां में ही मिलें ताकि आप उस व्यक्ति को पहले ठीक से जान लें. इसके बारे में अपने एक दो-दोस्तों को ज़रूर बता कर रखिये ताकि वो आपका ध्यान रखें.

Source: dailymail

9. एक बात जो बेहद ज़रूरी है कि डेटिंग के लिए सही दोस्त चुनना चाहिए और इसके लिए आपको पैसे तो ख़र्च करने ही होंगे. इन Dating App में सब्सक्रिप्शन लेने का ऑप्शन भी होता है जिसमें 6महीने और 1 साल के सब्सक्रिप्शन की फीस होती है. इसलिए सब्सक्रिप्शन लेने से पहले अच्छे से सोच लें. जब आप अपने उस दोस्त के साथ डेट पर जायेंगे तो आपको और ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे इसलिए अपनी जेब को थोड़ा भारी रखिये. साथ ही लालची लोगों से बचने की कोशिश करें और अपनी सुरक्षा का ख्याल रखें.

Source: afromum

तो दोस्तों हमने तो आपको बता दिए कि कैसे आप कर सकते हैं सेफ ऑनलाइन डेटिंग, लेकिन बाकी आपके ऊपर है कि आप ऑनलाइन डेटिंग करते वक़्त कितने सतर्क रहते हैं?

Feature Image Source: wordpress

Story Source: bbc