अगर आपने संजय दत्त की फ़िल्म 'Luck' देखी होगी, तो आप इस बात को समझ सकते हैं कि इस दुनिया में काफ़ी लोग ऐसे हैं, जो रोमांच या पैसे के लिए मौत का खेल तक खेल सकते हैं. वो फ़िल्म थी, तो हमें कोई फ़र्क नहीं पड़ा, लेकिन क़ज़ाख़स्तान में ये मौत का खेल असलियत बन चुका है.

Source- Indicine

साल 2015 से ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं, जिसमें गेमर्स सोशल मीडिया के ज़रिए युवाओं को फ़ांसते हैं और अलग-अलग जोख़िम भरे टास्क करने को कहते हैं. ये गेम 50 दिन तक चलता है, जिसमें आख़िरी टास्क खुदकुशी होता है. अगर कोई खुदकुशी करने से मना करता है, तो उसके परिवार जनों और करीबियों को जान से मारने की धमकी दी जाती है.

सुसाइड गेमिंग का एक ऐसा ही सोशल नेटवर्क है VKontakte. क़ज़ाख़स्तान के अधिकारियों ने ऐसे सोशल ग्रुप ब्लॉक करने शुरु कर दिए हैं और वहां लोगों को अपने बच्चों पर नज़र रखने को भी कह दिया है. ये अजीबोगरीब गेम होते हैं, जैसे Siniy Kit यानि A Blue Whale, ये शुरुआती खेल होता है, जिसमें लोगों को अपने हाथ पर ब्लेड से Blue Whale बनानी होती थी. इसके अलावा Tikhiy Dom (A Quiet House), More Kitov (A Sea/A Bunch Of Whales) और Razbudi Menya v 4:20 (Wake Me Up 4.20 Am) जैसे गेम हाते हैं, जिसमें ऐसे टास्क होते हैं, जिसमें लोगों को शरीरिक और मानसिक तकलीफ़ हो.

2017 की शुरुआत से क़ज़ाख़स्तान के लगभग 63 बच्चे ऐसी आॅलाइन डेथ कम्यूनि​टी में शामिल पाए गए हैं. आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने रिपोर्ट किया है कि इनमें से 15 बच्चे अलग-अलग तरह से चोटिल हो चुके हैं. पिछले साल ऐसे डेथ ग्रुप के खिलाफ़ 44 क्रिमिनल केस फ़ाइल किए गए थे, जब 16 बच्चों की इसकी वजह से मौत हो गई थी.

बीती 7 फरवरी को 19 साल की Galina Sibiryakova की उसके घर में लाश मिली. उसके माता-पिता ने बताया कि वो लगातार Skype पर किसी से संपर्क में रहती थी. इसके अलावा 29 जनवरी को सातवीं क्लास का बच्चा बिल्डिंग की पांचवीं मंजिल से कूद गया था. दोनों मामलों की शुरुआत एक जैसी थी.

रिपोर्ट के अनुसार, ये पहली बार साल 2015 में रूस में पाया गया था, जहां ऐसी खूफ़िया कम्यूनिटी बच्चों और युवाओं को अपने चुंगल में फ़ांसती थीं.

Source- Deccanchronials

दो सोशल मीडिया उपभोक्ताओं ने साहस दिखाते हुए इस ग्रुप से जुड़कर इसका पर्दाफाश करने की कोशिश की. उनमें से एक ने बताया कि उसने और उसके दोस्त ने VKontakte पर नकली आईडी बनाई और गेम खेलना शुरु कर दिया. उन दोनों से अलग-अलग लोगों ने संपर्क किया और उनको हाथ पर ब्लेड से नीली वेल बनाने को कहा. आखिरी टास्क के लिए उन्हें चुनना था कि वो फ़ासी लगाएंगे या ऊंचाई से कूदेंगे. इस पर लड़के ने जवाब दिया कि वो डर गया है. इसके बाद उसे एक लिंक मिला जिसमें ‘404 not found’ लिखा था. 10 मिनट बाद उसे संदेश मिला कि अगर वो खुद नहीं मरता, तो वो उसे मार डालेंगे.

उन्होंने लड़के के घर का पूरा पता उसे लिख कर दिया. इस बात से वो हैरान हो गया, उसने तुरंत अपने करीबियों को इस बात की जानकारी दे दी ताकि वो किसी दुर्घटना से बच सकें. उसे धमकी मिली कि अगर वो खुद से नहीं मरता, तो वो लोग उसकी मदद करेंगे. एक बार इस गेम में घुसने के बाद कोई वापस नहीं हो सकता. उनके पास उसके घर का पूरा पता था, उसकी गतिविधियों पर नज़र थी. इसके अलावा परिवार पर भी उनकी नज़र थी. लड़के को कहा गया कि अगर वो अपने परिवार से प्यार करता है, तो आत्महत्या कर ले, वर्ना वो उन्हें मार देंगे.

रिपोर्ट के अनुसार, करीब 300 'A Sea Of Whales' कम्यूनिटी और 450 'Quiet House' पाए गए हैं. इसके अलावा VKontakte का एक Tipichniy Semsk नाम का ग्रुप है, जिसका कंटेंट आत्महत्या को प्रमोट करता है.

Article Source- Astanatimes