लोग जल्दी पैसे कमाने के चक्कर में अकसर फ़्रॉड के शिकार हो जाते हैं. डिजिटल इंडिया के इस दौर में ये काम और आसान हो गया है, जहां एक दिखावटी वेबसाइट बनाई जाती है और लोग बिना व्यक्ति से मिले उस पर विश्वास कर लेते हैं. हाल ही में गुरुग्राम की Profit Network नाम की कंपनी का भांडाफोड़ हुआ, जो लोगों को कम समय में दोगुने पैसे देने का लालच देकर लूट रही थी.

Source: - DNA

इस कंपनी ने आॅनलाइन स्कैम में करीब 4800 लोगों को लूट कर 8 करोड़ रुपये का फ़्रॉड किया है. कंपनी के चार लोग राज कुमार शर्मा, दौलत सिंह, भरत कुमार और अजय को गिरफ़्तार कर लिया गया है. कंपनी के तीन अकाउंट हैं, जिसमें करीब 90 करोड़ रुपये थे, उन्हें सीज़ कर दिया गया है. पुलिस की एक स्पेशल टीम ने ये कार्यवाही तब की जब रेवाड़ी के विजय सिंह और सोनीपत के अमित कुमार ने 14 फरवरी को इनके खिलाफ़ FIR की थी.

Source: Resource

इन दोनों ने 23 जनवरी को कंपनी की सदस्यता ली थी, जिसके लिए कंपनी अकाउंट में 2.5 लाख रुपये ट्रांस्फ़र किए थे. FIR के बाद Special Investigation Team बनी और इन लोगों को आॅनलाइन फ़्रॉड के तहत गिरफ़्तार कर लिया गया. बादशाहपुर पुलिस द्वारा इन पर IPC सेक्शन 420 (धोखाधड़ी), 468 (जालसाजी), 471 (जाली दस्तावेज को असली बता कर इस्तेमाल करना), 420 B (ठगी) और IT Act के सेक्शन 66-D की धाराएं लगी है.

Source: Intoday

ये कंपनी जुलाई 2016 में शुरु हुई थी और लोगों से पैसे लेकर उन्हें वेबसाइट के खूब सारे लिंक भेजती थी. लोगों को वो लिंक पर एक-एक कर क्लिक कर उन्हें Like करना था. कंपनी का कहना था कि वो लोगों को एक क्लिक के 5 रुपये देगी.