टिप टिप बरसा पानी...

बरसात के दिन आये, मुलाक़ात के दिन आये...
गले लग जा न जा...
या फिर अभी ज़िन्दा हूं तो जी लेने दो, भरी बरसात में पी लेने दो... 

Source: YouTube

नहीं मतलब क्या, मज़ाक चल रहा है, नहीं क्या सोचते हैं ये गाने बनाने वाले. बारिश का मतलब क्या बस हीरो हीरोईन, दारू ही रह गया है?
जब भी YouTube, Spotify, Gaana कहीं भी बारिश की प्लेलिस्ट चलाओ तो यही सब लंद-फंद गाने मिलते हैं. अरे भई, बारिश का मतलब क्या बस वही रह गया है? 
कि बादल गरजेंगे, हीरोईन डर के हीरो के सीने में सिर छिपायेगी और नेक्स्ट सीन वो 'ख़ुशख़बरी' दे देगी. चाहे गाने के वीडियो देख लो या फ़िल्म की कहानी, बारिश यानी की प्रेम और प्रेम संबंध. ये क्या बात हुई कि मौसम को एक ख़ास आयु-वर्ग और एक ख़ास 'वजह' से जोड़ दिया गया? 

Source: Medium

अब ऐसा नहीं है कि Single हैं इसलिए फ़ील नहीं कर पा रहे हैं. पर क्या है न कि फ़ील के लिए बस बारिश के मौसम की ज़रूरत नहीं, गर्मी के 45 डिग्री में भी किया जा सकता है.

मतलब ये फ़िल्म के लोगों और ये फ़ेसबुक इंस्टा पर पेज चलाने वालों और तो और कुछ लेखकों ने भी बारिश के मौसम को मौसम-ए-रोमांस घोषित कर दिया है. शर्म नाम की चीज़ तो जैसे नाली में डाल दी है!

नहीं मक़सद क्या है? कोई ऐसा नहीं हो सकता जो बारिश में बच्चा बनना चाहे. जो 'चक धूम धूम चक धूम धूम' और 'बरसो रे' जैसे मस्ती वाले गानों को फ़ील के साथ सुनकर छत पर नाचना चाहे, सबको 'पानी ने आग लगाई' थोड़ी करना होता है.  

Source: Pinterest

और ये गाने भी ऐसे जिन्हें अकेले में या दोस्तों के साथ ही देखा जा सकता है. घर-परिवार के बीच कभी आ जाये गाना तो तुरंत चैनल बदलना पड़ता है, अरे भाई बारिश का संबंध काफ़ी चीज़ों से है. जैसे कि किसान, खेती, सरकारी भ्रष्टाचार (सड़कें, पुल याद करो) आदि. क्यों इन पर गाने नहीं लिखे जा सकते?

ले दे कर अगर नये में कोई फ़ील वाला गाना आया भी तो 'छम छम छम' जिसमें फ़ील का ऐसा अभाव है कि गर्मी की लू सी लगती है सुनकर, गुस्ताख़ी माफ़. जो महसूस किया वो ही लिखा है.  

Source: India TV News

हम तो बस गुज़ारिश ही कर सकते हैं कि ये बॉलीवुड और म्यूज़िक वीडियो वाले कुछ ऐसा बना डाले कि मन व्यस्क होकर भी बच्चा बन जाये. सारे शर्म-हया छोड़कर मस्त दफ़्तर के यूनिफ़ॉर्म में भी पानी कूदे, काग़ज़ की नाव बनाए.

और अगर नहीं कर सकते तो बारिश को सेक्शुअलाइज़ करना बंद करे. इस मौसम पर प्रेमी जोड़ों का कॉपीराइट थोड़ी है?