बाइबल में एक किरदार के नाम पर उनका नाम Orpah रखा गया. Birth Certificate पर भी यही नाम था, पर हर कोई उन्हें Oprah कहकर बुलाता और इस तरह उनका नाम पड़ा Oprah.

एक युवा Single मां की संतान Oprah का जन्म Mississippi के एक बेहद ग़रीब कस्बे में हुआ. ग़रीबी और अच्छी परवरिश के अभाव में किसी भी बच्चे का जीवन कैसा बीतता है, इसका अंदाज़ा लगाना बेहद कठीन है. Oprah की ज़िन्दगी की शुरुआत भी कुछ ऐसे ही हुई. जब बच्चे ज़िन्दगी के मायने समझना शुरू करते हैं, तब ज़िन्दगी की कड़वी सच्चाई से उनका सामना हुआ. वो अपनी दादी के साथ रहती थीं, लेकिन जब वो 6 साल की हुईं, तो उन्हें अपनी मां के पास रहने को भेजा गया. सिर्फ़ 9 साल की थीं वो, जब उनके Cousin, Family Friend और एक अंकल ने उनका रेप किया.

Source: Twitter

Sexual Abuse से तनावग्रस्त होकर वो 13 साल की उम्र में घर से भाग गईं और14 वर्ष की उम्र में ही वो गर्भवती हो गईं और एक बेटे को जन्म दिया, जिसकी कुछ ही दिनों में मौत हो गई. इसके बाद उन्हें Nashville Tennessee में उनके पिता के पास भेज दिया गया. पिता पढ़ाई को बहुत तवज्जो देते थे. हाई स्कूल में Oprah को शिक्षकों का साथ मिला और उनकी ज़िन्दगी की दिशा बदली. शिक्षक भी उन पर ध्यान देते. अपने स्कूल में काफ़ी चर्चित छात्रा थीं और तरह-तरह की प्रतियोगिताओं में हिस्सा भी लेती थीं.

ज़िन्दगी में कुछ करने के जज़्बे के साथ 17 साल की उम्र में उन्होंने एक लोकल ब्यूटी कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया और उसे जीता. इस जीत के साथ ही लोकल रेडियो स्टेशन, WVOL के लोगों का ध्यान भी Oprah पर गया और उन्होंने Oprah को पार्ट-टाइम न्यूज़ के लिए रख लिया.

Source: Twitter

कॉलेज में दाखिला तो लिया, लेकिन मीडिया में करियर बनाने का दृढ़ निश्चय कर चुकी थीं Oprah, इसलिये कॉलेज की पढ़ाई छोड़ दी.

20 साल की उम्र में वो Nashville की पहली अश्वेत न्यूज़ ऐंकर बनीं. एक अख़बार के अनुसार, उनके ऑफ़िस में भी उन्हें अपमानित और Sexually Assault किया गया, पर उन्होंने पीछे हटना क़ुबूल नहीं किया.

1984 में उनकी ज़िन्दगी ने फिर करवट बदली और उन्हें 'AM Chicago' होस्ट करने का मौका मिला, जल्द ही ये शो अमेरिका का सबसे पॉपुलर शो बन गया. इस टॉक शो की हालत बहुत ख़राब चल रही थी, पर Oprah ने इस शो की सूरत बदल दी. 3 साल बाद इस शो का नाम 'The Oprah Winfrey Show' कर दिया गया. ये शो आज 144 देशों में देखा जाता है.

Source: Business Insider

1986 में Oprah ने Harpo Productions खोला. इस प्रोडक्शन हाउस से 'Dr.Phil', 'Rachael Ray' जैस लोकप्रिय शो निकलकर आए.

Oprah न सिर्फ़ एक सफ़ल टीवी होस्ट हैं, बल्कि एक अभिनेत्री, प्रोड्यूसर और समाज सेविका हैं. उनकी फ़िल्म 'The Color Purple' के लिए उन्हें Academy Award Nomination भी दिया गया.

Oprah ने अपनी मैगज़ीन, The Oprah Magazine, अपना रेडियो चैनल, Oprah Radio और केबल टीवी नेटवर्क Oprah Winfrey Network शुरू किया. आज वो अमेरिका की सबसे अमीर अश्वेत शख़्सियत हैं. लाखों लोगों की Idol, Oprah के नाम पर Chicago में एक सड़क भी है, 'Oprah Winfrey Way'.

Source: Ksdk

Oprah ने सिर्फ़ नाम कमाया ही नहीं है, उन्होंने बहुत लोगों की ज़िन्दगियां भी बदली. ज़रूरतमंदों की मदद के लिए उन्होंने, The Angel Network, The Oprah Winfrey Foundation and The Oprah Winfrey Operating Foundation शुरू किया.

बचपन में शरीर और मन पर लगी चोटों को Oprah ने ख़ुद पर हावी होने नहीं दिया और आज आलम देखिये, अमेरिका के अगले राष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में उन्हें देखा जा रहा है. आज जब औरतों को अपने हिसाब से कपड़े पहनने, Abortion करवाने और अविवाहित रहने के लिए भी संघर्ष करना पड़ा है, वहां Oprah एक प्रेरणा हैं. न सिर्फ़ औरतों के लिए, बल्कि उन सब के लिए जो कभी न कभी ख़ुद को पराजित महसूस करते हैं.