हिंदुस्तान में ट्रेन से सामान चोरी होना और करना दोनों ही बेहद आम बात है. पर शायद हमें इस मामले में UK से कुछ सीखने की ज़रूरत है, जहां East Midlands Trains ने यात्रियों के लिये ‘Found It’ सर्विस लॉन्च की है. इस सर्विस के तहत यात्रियों के खोये हुए सामान से म्यूज़िक तैयार किया जा रहा है. St. Pancras स्टेशन पर Royal Philharmonic Concert Orchestra को @EMTrains Found It! अभियान के अंतर्गत संगीत के ज़रिये कुछ चीज़ों की प्रदर्शनी करते हुए देखा गया.

पिछले एक साल से Royal Philharmonic Concert Orchestra ट्रेन में पैसेंजर्स के छूटे हुए सामान से इस तरह का संगीत बजाता है. ट्रेन में मिले सर्फ़बोर्ड, Bicycle Pumps समेत कई सामान के साथ Orchestra ने 'An Ode To My Former Owner' टाइटल ट्रैक प्ले किया. इस तरह से यात्री अपना खोया हुआ सामान वापस पा सकते हैं.

Independent की ख़बर के मुताबिक, Philharmonic के डायरेक्टर बताते हैं कि ये संगीत 11,304 नोट्स से तैयार किया गया था, जो कि हर साल East Midland Trains में मिलने वाले सामान की संख्या है.

ट्रेन में छूटे हुए सामान में डोनाल्ड ट्रम्प के कट आउट्स, सिगरेट, कंडोम, गिटार, ड्रम आदि भी शामिल हैं. इस उम्दा सोच के लिये इनकी जितनी तारीफ़ की जाये कम है.

Source : News18