देश आज़ादी का त्योहार आप बिना पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए मनाना चाहते हैं तो आपके लिए तैयार है Biodegradable झंडा. इसकी एक और खासियत ये है कि इसमें बीज भी लगे होते हैं, जिसे जश्न मनाने के बाद आप आसानी से लगा भी सकते हैं.

Times Of India के रिपोर्ट के अनुसार, नई दिल्ली की Biotechnological Engineer कृतिका सक्सेना पिछले कुछ दिनों में ऐसे चार हज़ार झंडे बेंगलुरु में बेच चुकी हैं.

Source: Facebook

कृतिका के दिमाग में इन झंडों को बनाने का विचार तब अंकुरित हुआ, जब उसने प्लास्टिक के झंडों को बिकते हुए, रोड पर पड़े हुए देखा.

'प्लास्टिक के झंडे एक दो दिन के बाद कचरे के डिब्बे में ही चले जाते हैं. मैंने इन झंडों को बनाने का काम जुलाई में शुरू किया था. पहले सिर्फ़ हज़ार झंडों को बनाने का विचार था, लेकिन बाद में जब लोगों को WhatsApp पर Seed Flag का विचार पसंद आया, तो हमने चौदह हज़ार झंडे बनाने की तैयारी शुरू कर दी. हमारे पास बेंगलुरु, हैदराबाद और लखनऊ से भी ऑर्डर आए हैं.'

ये झंडे कॉटन फ़ाइबर से बने होते हैं, इसमें टमाटर और मिर्च के बीज लगे होते हैं, जिन्हें बाद में बोया भी जा सकता है. एक झंडे की कीमत 8 रुपये रखी गई है और इसका आकार 2x3 वर्ग इंच है.

इन झंडों से पानी की भी बचत होती है. फ़िलहाल के लिए कृतिका स्कूल और निजी ऑर्डर ही ले सकती है, बड़े आर्डर लेने में वो अक्षम है. चूंकिक कल ही स्वतंत्रता दिवस है इसलिए ज़्यादा झंडे बनाने का वक़्त नहीं है.

कृतिका की इस नेक सोच को सलाम.