हाल ही में मुंबई में हुई भारी बारिश के कारण समुद्र की लहरें काफ़ी ऊंची उठीं और सड़कों तक आ पहुंची. इन ऊंची लहरों के साथ कुछ ख़तरनाक समुद्री जीव भी ज़मीन पर आ गए. जिन्हें देख कर आपको वो किसी खिलौने जैसे लगेंगे.

ये खिलौने से दिखने वाले जीव असल में काफ़ी ख़तरनाक हैं. इन्हें Blue Bottle का नाम दिया गया है. लोगों में इन जीवों को लेकर कोई जानकारी नहीं है, लेकिन मासूम के दिखने वाले ये जीव काफ़ी ख़तरनाक हैं. इन्हें छूने से एक डंक लगता है, जो किसी इंसान को मारने के लिए काफ़ी है.

इन जीवों की भारी मात्रा मुंबई के मरीन ड्राइव पर देखी गई है. इसलिए ही वहां की पुलिस ने लोगों को आगाह करना शुरू कर दिया है. बीते कुछ दिन मरीन ड्राइव से लोगों को थोड़ा धूर ही रहने के भी आदेश दिए गए थे.

देखने में ये जीव जेली फ़िश या किसी अन्य जीव की तरह ही दिखते हैं. लेकिन ये काफ़ी ख़तरनाक हैं. Public Health And Fisheries Departments के अधिकारियों ने बताया कि इन जीवों को छूना ही ख़तरनाक साबित हो सकता है.

लोगों के अंदर इन जीवों को ले कर कोई जानकारी नहीं है, इसलिए पुलिस और Public Health And Fisheries Department ने लोगों को इन जीवों से दूर रहने को कहा है. पुलिस भी लोगों को अभी बीच से दूर रखने का काम कर रही है.

Image Source: indiatimes