याद है वो Orkut वाले दिन, जब हमारे पास और कुछ करने को नहीं होता था. वो सोशल मीडिया का दौर, जब दिन भर हम कम्प्यूटर के आगे बैठ कर Scrap गिना करते थे. अलग-अलग कम्यूनिटी में अपनी पसंद खोजना और दोस्तों में अपने हज़ारों Scrap का भौकाल मारना. वक़्त के साथ Orkut की जगह फ़ेसबुक और ट्विटर ने ले ली. फिर सितंबर 2014 में Orkut की दुकान हमेशा के लिए बंद हो गई.

Source: Technologynewsextra

दुनिया को सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लैटफ़ॉर्म देने वाले Orkut Büyükkökten अब एक और सोशल ऐप से साथ भारत में वापसी कर रहे हैं. 'Hello' नाम की ये ऐप लोगों को उनकी रुचि और पसंद के हिसाब से जोड़ेगी. अभी इसका Beta Version ही आया है. Orkut को इस्तेमाल करने वालों में भारत दूसरे नंबर पर था. यही कारण है कि Orkut Büyükkökten भारत में इस ऐप की लॉन्च के लिए इतने उत्साहित हैं.

Source: Topyaps

कैसे होगा इस्तेमाल?

इस ऐप में Login करते ही आपसे पांच 'Persona' पूछे जाएंगे. यानि आप अपनी पसंद के हिसाब से पांच विकल्प चुन पाएंगे, जैसे Football Lover, Movie Buff, Bollywood Fan या Cricket Fan. इससे आपकी रु​चि के हिसाब से आपको लोगों के सुझाव दिए जाएंगे. इस ऐप पर आप जितने एक्टिव रहेंगे आपको उतने Coins मिलेंगे और फिर कुछ पोस्ट करने के लिए आपको वही Coins खर्च करने होंगे. इसमें

Personality Tests, Friends Suggestions जैसे कई फ़ीचर्स भी हैं. Orkut से लाखों लोग उसकी Community की वजह से जुड़े थे, इसलिए इसमें भी वो फ़ीचर शामिल किया गया है. आप Community तभी बना सकते हैं, जब आप निरंतर इसे इस्तेमाल कर रहे हों.

सिक्योरिटी का क्या Scene है?

उपभोक्ता की सिक्योरिटी का भी इसमें खास ध्यान रखा गया है. इसमें आप कोई भी प्रोफ़ाइल से लेकर पोस्ट तक की रिपोर्ट कर सकते हैं. इसके कारण आप दिए गए विकल्पों में चुन कर पूरा विवरण दे सकते हैं. इसके अलावा एक टीम इसके कॉन्टेंट पर निरंतर नज़र रखेगी. 

Article Source- Huff Post