हाथों की लकीरों में कई राज छिपे होते हैं. इन पर यकीन करने वाले आपको दुनियाभर में लोग मिल जाएंगे. कई बार हाथ दिखाने के दौरान देखने वाले सच में आपके कई राज़ खोल देते हैं. लेकिन एक बात जो हम समझ नहीं पाते कि ये हाथ देखने वाले लकिरों में ऐसा क्या देखते हैं कि हमारे व्यक्तित्व के बारे में उन्हें इतना पता चल जाता है. इसका जवाब हमारी हाथों की लकीरें ही हैं. हर लकीर का एक मतलब होता है, जिसके बारे में ये ज़्योतिषि लोग ही आज तक जानते थे, लेकिन आज से आप भी इस कला में माहिर हो जाएंगे.

1. क्षितिज रेखाएं

इन रेखाओं को शैतान का सिम्बल माना जाता है. ज्योतिष विज्ञान के अनुसार, ये रेखाएं जिनके भी हाथों में होती हैं, भाग्य उनका साथ नहीं देता. कई कार्य होते-होते रुक जाते हैं. ये रेखा आपकी कार्य की क्षमता तक को क्षति पहुंचाती है.

2. सीधी रेखाएं

अगर आपके हाथों में सीधी रेखा शुक्र पर्वत के ऊपर है, तो आप बहुत भाग्लशाली है. आप उन चंद लोगों में से हैं, जो दोस्ती निभाना जानते हैं साथ ही बिज़नेस आपको सफ़लता की बुलंदियों पर ले कर जाएगा.

3. जाली

हथेली पर जाली का निशान काफ़ी कम लोगों के हाथ में पाया जाता है. अगर ये निशान आपकी हथेली की शुरुआत या अंत में है, तो आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता. इतना ही नहीं, अगर ये शुक्र, बृहस्पति पर्वत पर है, तो इसे राजयोग माना जाता है.

4. कटे का निशान

ये एक ऐसा निशान है, जो आपकी हथेली पर न हो तब ही ज़्यादा अच्छा है. इस निशान के कारण आपकी ज़िंदगी परेशानी भरी हो सकती है. आपका दिमाग अंधविश्वासों को मानेगा. इसी कारण आप कई बार खतरे में भी पड़ सकते हैं. तो ज़रा ध्यान से.

5. तारा

हथेली के किसी भी हिस्से में अगर तारा है, तो आपकी प्रतिभा का लोहा दुनिया मानेगी. जिस तरह से तारा आपकी हथेली पर चमक रहा है, ठीक उसी तरह आपका भी सितारा बुलंदियों पर चमकेगा.

6. एक रेखा का बीच से खुला होना

अगर किसी एक रेखा बीच से अगल हो कर दो हो जाएं और फिर एक हो जाए, तो अच्छा निशान नहीं है. ये आपकी ज़िंदगी को कष्टों से भर देगा. खुशियों के लिए आपको काफ़ी मशक्कत करनी पड़ेगी.

7. चतुर्भुज

हथेली पर ये निशान आपको जीवन में हर वो फायदा करवाएगा, जिसकी आपको सबसे ज़्यादा ज़रूरत होगी. ये अपने आप में एक भाग्य की तरह है. या यूं कहें ये भाग्योदय की सबसे बड़ी निशानी होती है.

8. गोलाकार निशान

आपकी हथेली पर ये निशान आपकी ताकत को दर्शाता है. अलग-अलग स्थानों पर होने से अलग-अलग प्रभाव डालता है. अगर ये निशान आपकी जीवन रेखा के ऊपर है, तो इससे समस्या हो सकती है. आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डालता है ये निशान.

9. त्रिभुज

गणित में तो आपने इससे जुड़े कई सवालों को सुलझाया होगा. लेकिन हथेली पर त्रिभुज का निशान किस्मत बदलने का काम करता है. कई बार आपके कमज़ोर गृहों को ताकत देना. अच्छे गृहों को मजबूत करना इस त्रिभुज का काम है.

10. हथेली में दाग

हथेली पर किसी तरह का दाग दिखना या होना अशुभ होता है. ये सीधे-सीधे आपकी सेहत से जुड़ा है. अगर आपकी दोनों हथेलियों में से एक पर भी दाग है, तो आपकी ज़िंदगी बीमारियों से घिरी होगी. इतना ही नहीं, इसका प्रभाव आपके बच्चों तक पर पड़ेगा.

11. त्रिशूल

त्रिशूल को हिन्दुओं में शुभ माना जाता है. भगवान के अस्त्रों में मुख्य त्रिशूल ही है. ऐसे में रेखाओं का त्रिशूल रूप में हथेली पर होना आपकी किस्मत के सितारों का आपकी मुठ्ठी में होने जैसा है. आप जो भी चाहें आपको आसानी से हासिल हो जाएगा.

12. लकीरों का गुच्छा

हथेली के किसी भी हिस्से पर लकीरों का गुच्छा बन रहा हो, तो ये ख़बर अच्छी नहीं है. ये दिल के कमज़ोर होने की निशानी है. दिल की बीमारी आपको जकड़ सकती है. अगर ऐसा कुछ आपकी हथेली पर है, तो आपको सम्भल कर रहने की ज़रूरत है.

13. लकीरों का नीचे की तरफ़ झुकना

अगर आपके हाथों की लकीरें, नीचे की ओर झुकी हैं, तो आपकी Love Life अच्छी नहीं है. आपको प्यार में धोखा मिलने के चांस काफ़ी ज़्यादा हैं. तो दिल ज़रा ध्यान से ही लगाना.

14. लकीरों का ऊपर की तरफ़ आना

हथेली की रेखाएं ऊपर की तरफ़ हैं, तो ये एक शुभ संदेश है. आप अपनी लाइफ़ में काफ़ी खुश रहेंगे. आप ज़िंदगी में छोटी-छोटी चीज़ों में खुश रहना सीख लेंगे. हां, ये आपको सफ़लता भी दिलाने में मददगार होंगी.

15. चार लकीरों का एक-दूसरे से जुड़ना

ये लकीर विश्वास की है. अगर आपकी हथेली में ये रेखा है, तो आप विश्वास करने लायक हैं. आपको लोगों के राज़ छिपा कर रखना बखूबी आता है. इस कारण आप अच्छे दोस्त भी साबित होते हैं.

Art By: utkarsh