यूं तो आपने एक से बढ़कर एक ब्रिज देखे होंगे, मगर जिसके बारे में हम बताने जा रहे हैं, वो अपनेआप में ख़ास है. ये ब्रिज भारत में मौजूद है. प्रकृति और इंजीनियरिंग के मेल से बना यह ब्रिज काफ़ी रोमांचक है. इस ब्रिज का निर्माण 19वीं शताब्दी में करवाया गया, जब पूरी दुनिया में रेल क्रांति आई थी. उस समय सभी देश रेलवे परियोजनाओं पर काम कर रहे थे.

Source: tripoto

तामिलनाडु में स्थित इस ब्रिज का नाम 'पामबन ब्रिज' है. यह भारत का एकमात्र ऐसा ब्रिज है, जो समुद्र के ऊपर बना हुआ. प्रकृति की ख़ूबसूरती को अपने में समेटे हुए, यह वाकई में अद्भुत है.

Source: tripoto

चेन्नई-रामेश्वरम को जोड़ता हुआ यह ब्रिज समंदर के ऊपर से गुजरता है. यह तमिलनाडु का पामबन रेलवे ब्रिज है, जो रामेश्वरम से पामबन आइलैंड को जोड़ता है.

Source: tripoto

इस ब्रिज का निर्माण 1914 में ही हो गया था. यह पुल बीच में खुलता भी है. कंक्रीट के 145 खंभों पर टिके इस पुल को समुद्री लहरों और तूफानों से ख़तरा बना रहता है.

Source: tripoto

यदि आप रामेश्‍वरम जाना चाहते हैं, तो आपके लिए यह मोटरबाइक ट्रिप के लिए बहुत ही शानदार जगह है. समंदर की लहरों के बीच मोटरबाइक से सफ़र करना बहुत ही सुखद अहसास है.

Source: tripoto

इस रूट पर समुद्री हवाओं के झोंके अपनी बाइक पर ही महसूस कर पाएंगे आप. यह छोटा सा सफ़र आपको अंतहीन समंदर के बीचोबीच ले जाता महसूस होता है, जो अपने आप में निराला है.

Source: tripoto