Paytm इस्तेमाल करने वालों के लिए अच्छी खबर. आज Paytm ने अपना बैंक भी लॉन्च कर दिया. Paytm Payment Bank किसी आम बैंक से थोड़ा अलग होगा, यानि Paytm इस्तेमाल कर रहे 22 करोड़ लोगों का अकाउंट Paytm Payment Bank में शिफ़्ट कर दिया जाएगा. इसके बाद व्यक्ति को अकाउंट खोलने के लिए 'Know Your Customer' (KYC) प्रक्रिया से जाना होगा.

Source- NDTV

क्या होगा Paytm यूज़र्स का?

Paytm Payment Bank से Paytm उपभोक्ताओं पर कोई असर नहीं होगा. वो वैसे ही Paytm इस्तेमाल करते रहेंगे, जैसे कर रहे थे.

क्या इसका भी डेबिट कार्ड होगा?

शुरुआत में Paytm ग्राहकों को Virtual Rupay Debit Card देगा, यानि आपके हाथ में कार्ड नहीं होगा, लेकिन आप आॅनलाइन पेमेंट कर पाएंगे. इसके अलावा ग्राहक की डिमांड पर Physical Debit Card दिया जाएगा.

क्या है फ़ायदा?

किसी और बैंक की तरह Paytm भी सेविंग्स अकाउंट पर सालाना 4% ब्याज दे रहा है और व्यापारियों के लिए करेंट अकाउंट जैसी सुविधा. इसके अलावा कस्टमर्स को 25 हज़ार रुपये जमा करने पर 250 रुपये Cashback, कोई Minimum Balance नहीं और आॅनलाइन ट्रांज़ैक्शन की Zero Fees जैसे फ़ायदे मिलेंगे.

Source- Livemint

मिशन 2020

कंपनी का लक्ष्य है कि साल 2020 तक Paytm Payment Bank के 50 करोड़ ग्राहक हों. कंपनी को 400 करोड़ का पहला निवेश चीनी कंपनी Alibaba और जापान के SoftBank से मिल चुका है. अगले दो साल में कंपनी देश भर में 31 ब्रांच और 3000 कस्टमर सर्विस प्वाइंट खोलेगी, जिससे ग्राहकों को अकाउंट खोलने में मदद मिल सके.

बैंक के चेयरमैन विजय शेखर शर्मा ने कहा कि-

RBI ने कंपनी को नए तरह के बैंकिंग मॉडल तैयार करने का मौका​ दिया है. हमें गर्व है कि हमारे ग्राहकों की जमा- पूंजी का अब सरकारी बॉन्ड में सुरक्षित तरह से निवेश होगा, जो देश के विकास में मदद करेगा. लोगों का पैसा किसी भी रिस्की एसेट में नहीं लगेगा.

कैसे खुलेंगे अकाउंट?

शुरुआती दौर में Paytm Payments Bank के अकाउंट Invite-Only Basis पर खुलेंगे. यानि अकाउंट खालने के लिए Paytm ग्राहक Paytm Payments Bank की वेबसाइट या ऐप के ज़रिए अर्ज़ी दे सकते हैं. कंपनी अपने ग्राहकों और कर्मचारियों के लिए एक बैंकिंग ऐप लॉन्च करेगी. इसमें भी बाकी बैंक की तरह IMPS, NEFT, RTGS जैसे फ़ीचर्स हैं.

Source- Hindustantimes

Source- PTI