'ईश्वर का अपना घर' केरल सदी की सबसे ख़तरनाक बाढ़ से जूझ रहा है. बरसात वहां बंद हो चुकी है और पानी भी घटने लगा है, लेकिन अब बाढ़ पीड़ितों के ऊपर बीमारियों का ख़तरा मंडरा रहा है.

Source: HT

रिपोर्ट्स के अनुसार, मुख्यमंत्री विजयन ने जानकारी दी है कि राज्य को लगभग 19,512 करोड़ का नुकसान हुआ है. धीरे-धीरे वहां के लोग अपनी ज़िन्दगी वापस पटरी पर लाने की कोशिश कर रहे हैं. शिविर कैंप छोड़कर लोग अपने घरों को लौट रहे हैं. शिविर कैंप को भी कुछ इस स्थिति में छोड़ रहे हैं लोग.

Source: News 18

है न प्रेरणादायक?

ऐसे कर सकते हैं डोनेट

केरल को राहत पहुंचाने के लिए मदद के कई तरीके हैं. CMDRF(Chief Minister Disaster Relief Fund) कई NGOs के अलावा Paytm, BigBasket जैसी Online Sites भी केरल के लिए दान करने का ऑपशन दे रही हैं.

Source: National Herald India

अब तक इतनी मदद मिल चुकी है केरल को-

केन्द्र सरकार की घोषणा

केरल को बाढ़ से राहत दिलाने के लिए स्वास्थ्य मंत्री, राजनाथ सिंह ने 100 करोड़ रुपए देने की घोषणा की थी. इसके बाद प्रधानमंत्री ने भी 500 करोड़ रुपए केरल को देने की घोषणा की.

राज्य के विभिन्न मंत्री भी केरल के लिए पैसे, कपड़े, खाने की चीज़ें, दवाईयां आदि दान कर रहे हैं. राज्य के मुख्यमंत्री ने 1 लाख रुपए दान किए. तमिलनाडु के IAS अफ़सरों ने अपनी 1 दिन की पगार दान करने की शपथ ली है.

राज्य सरकारों ने की है मदद

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए 10 करोड़ देने की पेशकश की. इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा कि AAP के MLA और MP की एक महीने की सैलरी भी बाढ़ पीड़ितों को दी जाएगी. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी 10 करोड़ और ओडिसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 245 नाव के अलावा 5 करोड़ की मदद करने की घोषणा की है.

तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, गुजरात, पंजाब, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल ने भी 10-10 करोड़ रुपए डोनेट किए हैं. इसके अलावा पुड्डुचेरी ने 1 करोड़, झारखंड ने 5 करोड़, महाराष्ट्र ने 20 करोड़, तेलंगाना ने 25 करोड़, उत्तराखंड ने 5 करोड़, मनीपुर ने 2 करोड़ और त्रिपुरा ने 1 करोड़ सहायता राशि भेजी है.

व्यवसायी भी कर रहे हैं मदद

केरल के एक एनआरआई बिज़नेसमैन ने 5 करोड़ दान किए.

केरल में जन्मे UAE के बिज़नेसमैन ने 50 करोड़ दान करने की घोषणा की है.

ईद बजट का कुछ हिस्सा दान करने को कहा

Islamic Centre of India ने मुस्लिमों से ईद बजट का कम से कम 10 प्रतिशत हिस्सा बाढ़ पीड़ितों को दान करने को कहा है.

कई सेलेब भी आगे आए हैं

ऋचा चड्ढा ने Instagram पर जानकारी दी की फ़िल्म 'शकीला' के Co-Star राजीव पिल्लई ने बाढ़ पीड़ितों की मदद करने के लिए अपनी शादी Postpone कर दी.

कमल हसन, सूर्या जैसे सेलेब्स ने 25-25 लाख दान किए और लोगों को भी प्रेरित किया.

बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे, कैंसर का डटकर सामना कर रही हैं और लोगों से भी केरल निवासियों की मदद करने की अपील कर रही हैं.

तेलुगू अभिनेता, आलु अर्जुन, प्रभास सभी ने आर्थिक सहायता की है. शाहरुख खान की मीर फ़ाउंडेशन ने 21 लाख दान किए हैं.

प्रियदर्शन ने अपना और अक्षय कुमार की डोनेशन राशि का चेक CMDRF में जमा कर दिया है.

अभिनेता सिद्धार्थ ने Kerala Donation Challenge की शुरुआत की है. कितना सही Idea है! अगर आप भी केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद करने की सोच रहे हैं, तो देर न करें. आज ही डोनेट करिए और अपने दोस्तों को भी मदद के लिए प्रेरित करिए.