ये दुनिया विचित्र जीव-जंतुओं से भरी हुई है, लेकिन इंसान भी कम विचित्र, विस्मयकारी, विलक्षण नहीं है. कई लोग अजीब बीमारियों से ग्रसित हैं, तो कुछ मजबूरी के सामने विवश हैं. प्रकृति अपने इच्छानुसार कुछ इंसानों को ऐसा बना देती है कि उनके जैसा दुनिया में कोई नहीं होता. कई बार ये वरदान के रूप में होता है, लेकिन अधिकतर बार श्राप. जानते हैं ऐसी ही कुछ अनूठी शख्सियतों के बारे में.

1. डिवॉन हिल- 18 साल का बलशाली वेट लिफ्टर

इस शख़्स का शरीर देख कर आप समझ ही गए होंगे कि ये कितनी मेहनत करता है. 18 साल के डिवॉन हिल ने अपना जीवन वेट लिफ्टिंग को समर्पित कर दिया है. ये हर रोज़ 5,000 कैलोरीज़ का सेवन करते हैं और खाना इनकी मां बनाती हैं. इन्होंने 3 ओलम्पिया टाइटल्स भी जीते हुए हैं.

2. साराह मपेली- क्वीन बी

साराह अपने शरीर पर ऐसा इत्र लगाती हैं जिससे क्वीन बी या रानी मधुमक्खी की सुगंध आती है. ऐसा करने से उनके शरीर पर 12,000 मधुमक्खियां आकर चिपक जाती हैं. साराह के लिए ये एक मैडिटेशन तकनीक है और वो खुद को 'बी क्वीन' बुलाती हैं.

3. मंगली मुंडा- कुत्ते से रचाया ब्याह

भारत की ही मंगली मुंडा पहली दुल्हन हैं, जिन्होंने कुत्ते से शादी की थी. 18 साल की मंगली का परिवार ये मानता था कि उनकी बेटी पर बुरा श्राप है और उसकी जिससे शादी होगी, वो श्राप उसको लग जायेगा. ये सोचते हुए उन्होंने मंगली की कुत्ते से शादी करा दी, जिससे कि श्राप कुत्ते को लग जाए.

4. चंद्रा ओरायन- इंसान या भगवान?

पश्चिम बंगाल के चंद्रा को कई लोग भगवान का अवतार मानते हैं क्योंकि इनकी 7 सेंटीमीटर लम्बी पूंछ है और पेड़ वगेराह चढ़ने की कला इनमें बचपन से है. कुछ लोगों का मानना है कि चंद्रा हनुमान भगवान का अवतार हैं और उनमें उपचारात्मक शक्तियां हैं. लोग दूर-दूर से चंद्रा का आशीर्वाद लेने आते हैं.

5. लिंडा मेडिना- दुनिया की सबसे छोटी मां

पेरू की लिंडा मेडिना का जन्म 27 सितम्बर, 1933 में हुआ था. वो दुनिया की सबसे छोटी मां के रूप में प्रचलित हैं, जिन्होंने सिर्फ़ 5 साल की उम्र में एक बच्चे को जन्म दिया था. उनके माता-पिता को लगा था कि लिंडा के पेट में ट्यूमर हो गया है, लेकिन जब अस्पताल में डॉक्टरों ने जांच की तो पता लगा कि वो 7 माह की गर्भवती हैं. उनका बेटा जेर्रार्डो 40 साल की उम्र तक जीवित था. पिता का पता आज तक नहीं लग पाया है.

6. क्रिस्टल- एक हाथ की वेट लिफ्टर

एक दुर्घटना में अपना आधा हाथ खोने के बाद भी क्रिस्टल ने हार नहीं मानी. उन्होंने अपना जीवन फिटनेस को समर्पित कर दिया और सिर्फ़ एक हाथ से वेट लिफ्टिंग करनी चालू कर दी. अपनी अक्षमता को अभेद्य क्षमता बना कर क्रिस्टल ने सबको दिखा दिया कि नामुमकिन कुछ भी नहीं.

7. गंगा और जमुना- जुड़ी हुईं जुड़वा बहनें

45 साल की स्यामी जुड़वा बहनें, गंगा और जमुना के पास चार हाथ, तीन पैर और एक प्यार करने वाला भी है. वो कहती हैं कि उस इंसान ने उन्हें दयनीय स्थिति से बाहर निकाला था, जिससे उन्हें जीवन जीने की प्रेरणा मिली.

8. डनैन टायलर- लड़के के शरीर में क़ैद लड़की

9 साल की डनैन टायलर लड़का पैदा हुई थीं, लेकिन 4 साल की छोटी उम्र में उन्होंने अपना लिंग काटने की कोशिश की थी. एक बार वो चलती कार से इसलिए कूद गयी क्योंकि उसे एक पार्टी में लड़कियों की ड्रेस पहनने से मना कर दिया था. माता-पिता ने जब डॉक्टरों को दिखाया तो पता चला कि डनैन आइडेंटिटी डिसऑर्डर से ग्रसित हैं. फिर ऑपरेशन करवा कर उन्हें लड़की बना दिया गया.

9. डुआंगजे समाक़समाम- विशालकाय हाथ

50 साल की डुआंगजे शायद दुनिया की सबसे बड़े हाथ वाली महिला हैं. उनके शरीर में एक विकृति है जिसे 'मैक्रोडिस्ट्रोफिया लाइपोमेटूसा' कहते हैं, जिसमें अधिक मात्रा में फैट शरीर के एक भाग में जमा हो जाता है.

10. काइल जोंस- उम्र में क्या रखा है

30 साल के काइल जोंस को 60 साल से ऊपर की ही महिलाएं पसंद आती हैं. उनका मानना है कि ऐसी महिलाएं उन्हें ज़्यादा संतुष्ट रखती हैं. जोंस इन महिलाओं को अपनी मां से भी मिलवाते हैं और वो उनकी इस अजीब जीवनशैली को स्वीकार कर चुकी हैं. महिलाओं को भी अच्छा लगता है कि एक जवान लड़का उनकी तरफ इस उम्र में भी आकर्षित हो रहा है.

11. सनेय मसिलेला- 9 साल का दूल्हा

62 साल की हेलेन और 9 साल के सनेय पति-पत्नी हैं! चौंक गए न? लेकिन ये सच है. इससे ज़्यादा चौंकाने वाली बात ये है कि इन्होंने 2 बार एक दूसरे से शादी की है. 9 साल की उम्र में इन दोनों की पहली बार शादी हुई और फिर बालिग़ होने के बाद सनेय ने फिर से हेलेन से शादी की क्योंकि उनका मानना था कि ऐसा न करने से उनके पूर्वज नाराज़ हो जायेंगे.

12. अमैंडा ब्रायस- दुनिया की सबसे उत्तेजित महिला

अमैंडा को एक ख़ास प्रकार की बीमारी या अवस्था है जिसे 'Persistent Genital Arousal Disorder' कहा जाता है. इस बीमारी के कारण अमैंडा हमेशा ही उत्तेजित रहती हैं. उन्हें 1 घंटे में 10 Orgasms होते हैं. संगीत की तरंगों से ही उन्हें Orgasm हो जाता है. सुनने में शायद ये आनंदमय लगे, लेकिन जो लोग इस अवस्था में होते हैं, उनके लिए ये शर्मनाक बन जाता है क्योंकि ये Orgasm कहीं भी शुरू हो जाते हैं.

13. क्लॉडिओ विएरा डी ओलिवैरा- उल्टा-सीधा एक समान

37 साल के क्लॉडिओ का सर इस हद तक मुड़ा हुआ है कि वो उनकी पीठ तक आता है. उनके हाथ-पैर भी किसी काम के नहीं है. इस अवस्था को 'कंजेनिटल आर्थ्रोजायरोपोसिस' कहते हैं जिसमें शरीर का एक जॉइंट सामान्य से ज़्यादा लम्बा होता है या मुड़ जाता है. क्लॉडिओ ने एकाउंटिंग की पढ़ाई की थी, लेकिन बाद में वो पब्लिक स्पीकर बन गए.

14. जेनिस और डेविड हेली- 'बाघ'बान

जेनिस और डेविड हेली ने अपने घर के आंगन में बाघों को पालते हैं! उनके पास 2 पालतू बाघ भी हैं. ये बाघ अब बड़े हो गए हैं, लेकिन इस दंपति को हानि नहीं पहुंचाते हैं. ये दोनों इन बाघों की अच्छी देखभाल तो करते हैं, लेकिन जंगली जानवर का क्या भरोसा. इसीलिए इन दोनों की जान हमेशा ही खतरे में रहती है.

15. शार्लेट गारसाइड- बेबी शार्लेट

दुनिया के सबसे छोटे लोगों में से एक है शार्लेट गारसाइड. ये बौनेपन की शिकार हैं और उनकी हाइट सिर्फ़ 67 सेंटीमीटर है. इसी कारण इन्हें बेबी शार्लेट कहा जाता है.

16. कीथ गॉर्डन- टैटूमैन

57 साल के कीथ गॉर्डन के हाथ, छाती, सर, चेहरा, भौं और आंखों पर टैटू बने हुए हैं. वो इन टैटूज़ को बनवाने में 15,000 पाउंड्स से ज़्यादा खर्च कर चुके हैं. इस लत के लिए वो अपनी OCD को ज़िम्मेदार ठहराते हैं.

17. जैकी बेक- बिना Vagina वाली लड़की

17 साल की उम्र में जैकी डॉक्टर से परामर्श करने गयी थीं और उन्हें तब झटका लगा जब डॉक्टर ने बताया कि उनके पास Vagina नहीं है! इन्हें एक दुर्लभ अवस्था है जिसमें प्रजनन प्रणाली का विकास नहीं होता है. ये अवस्था 5000 में से 1 महिला को होती है, लेकिन ये समस्या सिर्फ़ महिलाओं को ही नहीं, पुरुषों को भी हो सकती है.

एक से बढ़ कर एक अजूबे हैं इस दुनिया में!


Source: Facts Verse