एक जुलाई से GST (Goods and Services Tax) पूरे देश में (कश्मीर को छोड़कर) लागू हो गया. GST लागू होने के बाद हर तरफ़ लोग इसी की चर्चा कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर भी इसके बारे में तरह-तरह की बातें की जा रही हैं.

चूंकि, GST लागू के बाद पूरा टैक्स सिस्टम ही बदल गया है इसलिए अब लोगों को Shopping करने के बाद काफ़ी लम्बे बिल मिल रहे हैं. इनमें कुछ बिल की लम्बाई 6 से ले कर 12 फ़ुट तक है, जिसे देख कर लोग हैरान हैं. लेकिन लोगों ने इन बिलों से मनोरंज़न करना भी शुरू कर दिया और उनसे अपनी लम्बाई नापने लगे.

आपस में बात करते हुए लोग मज़े लेने के लहज़े में कह रहे हैं कि GST लागू होने के बाद हमारी बिल की लम्बाई, हमारी लम्बाई से ज़्यादा बढ़ गई है. वहीं Shopping Mall के प्रबंधक का कहना है कि ज़्यादा सामान लेने से बिल की लम्बाई बढ़ गई है.

चूंकि, महीने का पहला सप्ताह था, इसकी वजह से सैलरी पाने वाले कर्मचारी पूरे महीने के लिए समान खरीद रहे थे. बिल लम्बा होने का एक कारण ये भी था.

स्टोर मालिक ने लम्बे बिल निकलने का कारण बताते हुए कहा कि GST लागू होने के बाद हर प्रोडक्ट का अलग टैक्स लग रहा है. इस वजह से हर प्रोडक्ट के बारे में 5 लाइन की जानकारी दी जा रही है, जिसके कारण 40-45 सामान लेने पर काफ़ी लम्बे बिल निकल रहे हैं.

Article Source: Bhaskar