अकसर घर वालों से एक बात पर ज़रूर डांट पड़ती है, देर से सोने और देर से उठने के लिए. कितने बच्चों ने इस आदते के लिए मार भी खाई होगी. लेकिन एक रिसर्च में जो खुलासा हुआ है, उसे पढ़ने के बाद घर वालों को आपकी इसी आदत पर गर्व होगा.

University of Southampton की एक रिसर्च के मुताबिक, देर से उठने वाले लोग दूसरों से ज़्यादा क्रिएटिव और समझदार होते हैं. सुन कर देर से उठने वालों को ज़रूर अच्छा लगा होगा. वैज्ञानिकों ने इसका कारण भी बताया है. इनके अनुसार, अगर आप सो रहे हैं, और अलार्म को बार-बार Snooz पर डाल रहे हैं, तो आपका दिमाग कुछ ऐसा सोच रहा है, जिसके लिए उसे थोड़ा और वक़्त चाहिए.

Source: myhousecallmd

इतना ही नहीं, Snooze भी एक समझदार इंसान की ही खोज है और अगर आप इसका बार-बार इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप भी क्रिएटिव हैं.

अलार्म में कई Snooze लगे हों, तो इसका मतलब है कि आप अपने सपनों के लिए जीते हैं, अपनी समस्याओं को खुद सुलझाना चाहते हैं, दुनिया के दिखाए रास्तों पर चलना या उनके अनुसार ज़िंदगी जीने के लिए आप तैयार नहीं है.

Source: today

इस रिसर्च में करीब 1250 लोगों को शामिल किया गया था और रिज़ल्ट एक तरफ़ा निकला. वैज्ञानिक इस रिसर्च के बाद एक नतीजे पर पहुंचे कि जो लोग 11 बजे के बाद सोते हैं, और 8 बजे के बाद उठना पसंद करते हैं, वो जल्दी उठने वालों से ज़्यादा पैसे कमाते हैं और खुश रहते हैं.

Source: psu.edu

तो. अब अगर आपको कोई आलसी या देर से सोने या जल्दी उठने के फ़ायदे बताए, तो तुरंत इस पोस्ट को पढ़ा दिजिएगा और हां, जिस-जिस ने आपको इस आदत के लिए डांट लगाई है उनके साथ इस पोस्ट शेयर करें. ताकि उन्हें भी आपकी क्रिएटिविटी का एहसास हो.

Feature Image Source: myhousecallmd