वक्त के साथ हम बदलते हैं, हमारे हालात बदलते हैं. दिन बदलते हैं, महीने बदलते हैं, साल बदलते हैं. बदलते वक्त का एहसास हमें हमारे हाथ की घड़ी से अच्छा कौन करा सकता है. आपने पर कभी सोचा कि दुनिया की सबसे पहली घड़ी कैसी दिखती होगी, उसे किसने बनाया होगा?

हम आज आपको दिखाते हैं, वो घड़ी जिसे दुनिया की सबसे पुरानी और पहली घड़ी बताया जा रहा है. दुनिया का सबसे पहला घड़ी निर्माता पीटर हैनलैन को माना जाता है. हाल ही में उनकी एक घड़ी मिली है, जिसको पोमैंडर नाम दिया गया है. इस घड़ी को दुनिया की पहली घड़ी के तौर पर मान्यता मिल रही है.

दुनिया की पुरानी घड़ियों का मूल्यांकन कर रही कमेटी ने कहा है कि सेब के आकार की यह पोमैंडर घड़ी दुनिया की सबसे पुरानी घड़ी है. इस कमेटी में हरमैन ग्राएब, डॉ पीटर मिलिकिसिन जैसे विशेषज्ञ शामिल थे.

इस घड़ी के दुनिया के सामने आने की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है. घड़ी बनाने वाले एक युवक ने लंदन के कबाड़ी मार्केट से 10 पाउंड में 1987 में एक बॉक्स खरीदा था, उसी बॉक्स में यह घड़ी निकली थी. उसने यह घड़ी 2002 में बेच दी, इस घड़ी के अगले मालिक ने भी इसे किसी और को बेच दिया. आगे चल कर यह घड़ी एक रिसर्चर ने खरीद ली. जिसने इस घड़ी को पहचान दिलाई.

यह घड़ी कॉपर और सोने से बनी हुई है. यह साल 1505 में बनी थी. इस घड़ी को पीटर हैनलैन की पर्सनल घड़ी बताया जा रहा है. मौजूदा समय में इस घड़ी की कीमत 30 से 50 मिलियन यूरो के बीच बताई जा रही है.

हमारा तो टाइम इतना सही चल नहीं रहा. अगर आपका चल रहा हो तो आप यह घड़ी खरीद सकते हैं. खरीद लो तो कमेंट करके बताना ज़रुर.

Source: ibnlive