इसी साल अप्रैल महीने में तेल कंपनियों ने अंतरराष्ट्रीय मार्केट के हिसाब से रोजाना पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल और डीज़ल के रेट बदलने की योजना बनायी थी, जिसे 1 मई से देश पांच शहरों चंडीगढ़, जमशेदपुर, पुडुचेरी, उदयपुर और विशाखापट्नम में लागू कर दिया गया था और तब से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर रोजाना बदलाव किया जा रहा है. इसके सफल कार्यान्वयन के बाद सार्वजनिक क्षेत्र के ओएमसी ने अब 16 जून, 2017 से पूरे देश में पेट्रोल और डीजल के RSP में डेली संशोधन शुरू करने का निर्णय लिया है.

Source: india

इस फैसले के खिलाफ़ जहां एक तरफ पेट्रोल पंप डीलर्स ने पेट्रोल की कीमतों में 16 जून से होने वाले रोजाना बदलव को कारण हड़ताल की चेतावनी दे दी है. वहीं ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने कहा है कि वो सभी कस्टमर्स को उचित दाम पर ईंधन देगी. ये सब तो ठीक है, लेकिन कल यानी कि 16 जून से पेट्रोल और डीज़ल के दामों में होने वाले डेली बदलाव की जानकारी ग्राहकों को कैसे मिलेगी.

तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पेट्रोल और डीज़ल के 26,000 से अधिक डीलर्स को अगले दिन के ईंधन की कीमतों की जानकारी पूर्व-निर्धारित समय पर दे दी जाती है. देश के 10,000 से ज्‍यादा पेट्रोल पंप ऑटोमेटेड हैं और इन पेट्रोल पम्पों पर ईंधन की कीमतें रात के 12 बजे ऑटोमैटिकली बदल जाती हैं.

Source: khabartak

मगर अब नए नियम के अंतर्गत, 16 जून (यानी कल) से ईंधन दामों में होने वाले डेली बदलाव के बारे में पेट्रोल पंप डीलर्स को पूरी ट्रेनिंग दी जाएगी. साथ ही जो पेट्रोल पंप ऑटोमेटेड नहीं हैं, उन्‍हें SMS, ई-मेल, मोबाइल ऐप और वेब पोर्टल के द्वारा कीमतों में होने वाले बदलाव की सूचना पहले से ही दे दी जाएगी. इसी कीमत के अनुसार, डीलर्स दाम को तय करेंगे और इसे ग्राहकों के लिए जारी भी करेंगे.

अब आप परेशान होंगे कि आपको कीमतों में होने वाले रोजाना के बदलाव कैसे पता चलेंगे, तो परेशान मत हों. पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में होने वाले रोजाना बदलाव की जानकारी आप IOCL के Mobile App [email protected] से जान सकते हैं. इस ऐप के द्वारा आपको पता चल जाएगा कि देश के किस शहर में पेट्रोल-डीजल के क्‍या भाव हैं.

Source: financialexpress

इसके अलावा आप SMS के जरिए भी अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत का पता कर सकते हैं. इसके लिए आपको RSP के बाद स्‍पेस देकर डीलर का कोड लिखना होगा (SMS RSP< SPACE >DEALER CODE) और इस SMS को 9224992249 भेजना होगा. अब से हर पम्प के लिए अपने डीलर कोड को प्रदर्शित करना अनिवार्य है.

Feature Image Source: catchnews

Source: timesofindia