चर्च के ख़िलाफ़ बोलने की उनकी पुरानी पहचान थी. बीते दिनों उन्होंने भगवान के खरी-खोटी सुना दी. फ़िलिपींस के राष्ट्रपति Rodrigo Duterte ने कहा कि वो अपने पद से इस्तीफ़ा देने के लिए तैयार हैं, अगर किसी ने ये साबित कर दिया कि भगवान मौजूदगी है. हाल ही में उनके अन्य बयान से भी लोगों में गुस्सा भड़का था जिसमें उन्होंने भगवान को 'Stupid' कहा था.

Image Source: Reuters

शुक्रवार को दिए अपने एक भाषण में राष्ट्रपति ने Concept Of Original Sin ( ईसाई धर्म की विचारधारा के अनुसार, इंसान की पाप की वजह से पैदा होता है) की मान्यताओं पर सवाल उठाया और कहा कि मासूम बच्चों को भी पापी बताया जाता है और चर्च के द्वारा कुछ पैसे लेकर पापमुक्त कर दिया जाता है.

'इस तर्क में भगवान कहा हैं?' Duterte ने ये सब विज्ञान और तकनीक से जुड़े एक सम्मेलन में कहा. साथ ही साथ, उन्होंने ये भी कहा कि कोई इंसान एक तस्वीर या सेल्फ़ी पेश कर देगा जिससे ये साबित हो कि इंसान भगवान से बात करने में सक्षम है, तो वो अपने पद से इस्तीफ़ा दे देंगे.

Image Source: Reuters

हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि किसी सर्वशक्तिमान या भगवान को होना चाहिए ताकि करोड़ों तारों और उल्कापिंडों को टकराने से कोई रोके सके. ताकि इंसान का जीवन को कभी ख़तरा न हो.

पिछले सप्ताह राष्ट्रपति ने कहा था- Who Is This Stupid God? This Son Of A Bitch Is Then Really Stupid.'(कौन है ये बेवकूफ़ भगवान? ये कुत्तिया का बच्चा सच में बवकूफ़ है.)

Original Sin की अवधारणा पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि आप पाप का हिस्सा नहीं हैं लेकिन आपके उपर भी पाप के धब्बे लगे हुए हैं. इस बेवकूफ़ी को मैं स्वीकार नहीं कर सकता.

इस आलोचना के बाद अधिकारियों ने राष्ट्रपति और Catholic Bishops की सबसे बड़ी संस्था के अध्यक्ष के बीच मीटिंग आयोजित करवाई है.

Source: indiatimes