एक जगह जहां लोग खुशी-खुशी कैद होते हैं. यहां कैद हर व्यक्ति हमेशा के लिए जी उठता हैं. हर चेहरे पर मुस्कान के साथ ये है तस्वीरों की दुनिया. फोटोग्राफी महज़ तस्वीरें कैद नहीं करती, ये कला दिलों को भी कैद कर लेती है.

सैन फ्रांसिस्को के फोटोग्राफर Horia Manolache ने अपने प्रोजेक्ट में कुछ बेघर लोगों को कैद किया है. Horia ने इन लोगों को एक ही तस्वीर में उनके सपने से साथ कैद किया है. यानि इन लोगों की आम ज़िन्दगी और जो ये बनना चाहते थे, वो एक तस्वीर में दिख रहे हैं. Horia का सपना ऐसे बेघर लोगों की कहानी को अपनी किताब के ज़रिए लोगों तक पहुंचाने की है.

1. Tammy

सैन फ्रांसिस्को की रहने वाली Tammy काफी हंसमुख मिज़ाज़ की हैं. ये Miss America बनना चाहती थीं.

2. Frank

Frank काफी दयालु स्वभाव के हैं. वो एक हाथ से खींचने वाली गाड़ी में ही अपनी पत्नी और कुत्ते के साथ रहते हैं. वो शुरू से ऐसे नहीं थे पर ड्रग्स की वजह से उनका ये हाल हो गया.

3. Max

Max वियतनाम और खाड़ी युद्ध का हिस्सा रह चुके हैं. 43 साल सेना की नौकरी करने के बाद Max ने अपना घर त्याग दिया और अब वो सड़कों पर रह रहे हैं. ज़्यादा शराब की वजह से उन्हें चलने में तकलीफ होती है और अब वो एक ही जगह रहना पसंद करते हैं.

4. Honey

Honey ने अपना घर अपने पति के दुर्व्यवहार की वजह से छोड़ दिया था. वो कुछ समय तक अपनी कार में ही रही और बाद में उसकी कार पुलिस ले गई. इसके बाद वो एक पार्क में रहने लगी. Honey का नाम उनकी मीठी आवाज़ की वजह से पड़ा, वो गिटार भी बजा लेती हैं. Horia को ये एक होटल में परफॉर्म करती दिखीं थीं.

5. Bill

Bill कुछ समय पहले अपने घर से भाग कर आए थे और अब सड़कों पर रह रहे हैं.

6. Henry

Mississippi के रहने वाले Henry पहले नशे के आदी थे. अभी वो एक संस्था के लिए अख़बार बांटते हैं, जो बेघर लोगों की मदद करती है.

7. Mike

Mike गांजे के आदी थे और इसी वजह से वो पुलिस द्वारा गिरफ्तार भी हुए थे. यही कारण था ​कि वो घर से भाग आए थे.

8. Pops

Pops वियतनाम युद्ध का हिस्सा थे. पेशे से इंजीनियर पॉप्स ड्रग्स के नशे की वजह से बेरोज़गार और बेघर हो गए.

9. Hatter

Hatter एक इवेंट कंपनी चलाते थे. कुछ सालों पहले एक 18 वर्ष से छोटे कर्मचारी को काम पर रखने के जुर्म में उन पर 1 लाख डॉलर का जुर्माना लगा, जिसके बाद वो अपना घर छोड़ कर भाग आए.

10. Jennifer

Ireland की रहने वाली Jennifer अपने पति के साथ सैन फ्रांसिस्को आई थीं. लेकिन वहां उनका तलाक हो गया.

11. Dan

Dan की ज़िन्दगी काफी उथल-पुथल भरी रही है. पेशे से लेखक Dan पिछले कुछ समय से सड़कों पर रह रहे हैं.

12. Michael

किसी आपदा के चलते Michael ने दो दिन के अंदर ही अपनी पत्नी, नौकरी और अपना घर खो दिया था.

13. Shad

Shad की गर्लफ्रेंड ने उनका वॉलेट चुरा लिया जिसके साथ Shad के सारे पहचान के सबूत भी चले गए. बिना पहचान के Shad बेघर हो गए.

14. McKayas

McKayas अपने माता-पिता के साथ Mexico, Hawaii, Indonesia, Panama, Bolivia, Costa Rica और Peru जैस कई देशों में रह चुके हैं. उनका सपना है कि वो दुनिया के हर देश में घूमें.

Article Source- Bored Panda