मेरा नाम Frank Machalowski है और मैंने एक फ़ोटो सीरीज़ निकाली है जिसका नाम 'Ghosts of...' दिया है. इस सीरीज़ की सभी फ़ोटोज़ मैंने ही फ़ोटोशॉप के ज़रिये बनाई हैं. लेकिन इन फ़ोटोज़ को बनाने का आईडिया बड़ा ही दिलचस्प है.

Frank Machalowski बताते हैं,

अक्सर मैं अलग-अलग जगहों पर लगने वाले फ़्ली मार्केट्स में पुराने कैमरे और पुरानी चीज़ों की तलाश में जाया करता हूं. एक दिन मैंने एक फ्रांसीसी आदमी का स्टैंड देखा जहां वो बेहद पुरानी तस्वीरों को बेच रहा था, खासतौर पर पोट्रेट्स को. उसके पास बहुत ही अच्छी फ़ोटोज़ थीं, जिनमें से मैंने कुछ खरीद लीं. मेरे दिमाग़ में उन फ़ोटोज़ के साथ कुछ अलग करने का आईडिया आया था, लेकिन क्या करना है ये नहीं पता था. घर आकर जब मैंने इन फ़ोटोज़ को ध्यान से देखा तब मैंने डिसाइड किया कि मैं इन पोट्रेट्स के लोगों को आज से जोड़ूंगा और इनको एक नया रूप दूंगा.

ये फ़ोटो सीरीज़ समय यानि की अतीत और वर्तमान के बारे में है. इन सभी फ़ोटोज़ में वर्तमान के लोग अतीत के लोगों के लिए अनजान हैं, इनमें से ज़्यादातर बहुत समय पहले ही मर भी चुके होंगे. लेकिन अब वर्तमान और अतीत एक साथ इन फ़ोटोज़ में नज़र आ रहा है. इन फ़ोटोज़ को देखकर प्रतीत हो रहा है मानो कि किसी शहर की किसी जगह पर इंसान का भूतिया स्वरुप दिखाई दे रहा है.

इन सीरीज़ के लिए मैंने दो अलग-अलग तस्वीरों को जोड़ा है, जिसमें एक फ़ोटो मैंने खुद अपने एनामॉर्फिक पिनहोल कैमरा से खींची है और दूसरी फ़ोटोज़ वो है जो मैंने उस फ्रांसीसी आदमी से खरीदी थी. ये सभी पिनहोल फ़ोटोज़ 6x6 फिल्म फोटोग्राफ़ हैं, जो मैंने खुद ही Negatives को स्कैन करके निकाला है. और उसके बाद मैंने पोट्रेट्स को भी स्कैन किया. सबसे आखिर में मैंने अंत में, मैंने इन सभी फ़ोटोज़ को फ़ोटोशॉप का उपयोग करके जोड़ दिया और साथ ही उनमें कुछ 'भुतहा' इफ़ेक्ट्स डाले. इसके बाद जो रिज़ल्ट आया वो अविश्वसनीय है.

तो, चलिए अब देखते हैं ये रोचक और भूतिया तस्वीरें:

1.

2.

3.

4.

5.

6.

7.

8.

9.

10.

11.

12.

13.

14.

15.

16.

17.

18.

19.

20.

21.

22.

23.

24.

25.

26.

27.

28.

क्यों हैं न ये फ़ोटोज़ अद्भुत, अतुलनीय और अविश्वसनीय... ?

Source: boredpanda