चेहरे या शरीर पर दाग या निशान सिर्फ़ उस व्यक्ति को प्रभावित नहीं करते, बल्कि समाज की सोच पर भी असर डालते हैं. लोग कहते हैं कि सुंदरता दिल की देखनी चाहिए, लेकिन असलियत में लोग शारीरिक सुंदरता पहले देखते हैं. इसी सोच को सकारात्मक रूप से बदलने के लिए लंदन की फ़ोटोग्राफ़र Sophie Mayenne ने अपने प्रोजेक्ट 'Behind The Scars' की शुरुआत की. इन तस्वीरों में लोग अपने शरीर के बुरे दिखने वाले दाग और निशान को सामने लाए हैं, साथ में है इन निशानों की कहानी.

Sophie के इस कदम का सकारात्मक असर देखने को मिला, क्योंकि कई लोगों ने अपनी कहानी उनसे शेयर की जो सालों के हीनभावना के शिकार हो रहे थे.

1- माया

माया को डेढ़ साल की उम्र से ही Epidermolysis Bullosa नाम का चर्म रोग था. करीब एक साल पहले तक सब ठीक था, पर उसके बाद सब धीरे बद से बदतर होता गया. माया काफ़ी डिप्रेशन में आ गई थीं लेकिन Sophie के फ़ोटोशूट के बाद उन्हें उससे उभरने का मौका मिला. उन्होंने ये फ़ोटोशूट भी इसलिए कराया ताकि लोगों को इसे दुर्लभ बीमारी का पता चल सके.

2- Agnes

1997 में Agnes एक गैस विस्फ़ोट में बची थीं, पर उसके बाद उनके चेहरे पर जलने के दाग रह गए थे. Agnes को अपने दाग से दिक्कत नहीं है, बल्कि वो उन्हें ख़ूबसूरत लगते हैं.

3- मर्सी

मर्सी के दाग जलने की वजह से हैं. 29 साल की उम्र में घरेलू लड़ाई में उन्हें जलाया गया था. फ़ोटोशूट के बाद मर्सी का कहना था कि अगर इन दाग की वजह से उन्हें पहचान मिल रही है तो वो दाग किसी ख़ूबसूरत पहचान से कम नहीं.

4- बिन्टु

बिन्टु 11 महीने की थीं जब खौलती हुई चाय उन पर गिर गई थी. अब उन्हें इसकी आदत हो चुकी है और उन पर इन दागों का कोई फ़र्क नहीं पड़ता.

5- सैम

14 साल की उम्र में हैंड गन से खेलते हुए एक हादसा हुआ जिसके बाद सैम व्हीलचेयर पर आ गईं. आॅपरेशन में उनके पैर कट गए, लेकिन उसके बावजूद भी उन्होंने वो सब किया जो वो चाहती थीं. वो टेनिस प्लेयर भी बनीं और मॉडल भी.

6- Isabella

Isabella के शरीर पर ये निशान चोट के हैं. 2 साल पहले हुए हादसे उन्हें ये दाग दे गया. Isabella को इन दागों का मलाल है.

7- Chloe

Chloe के शरीर पर ये दाग उन्हीं ने दिए हैं. 13 साल की उम्र में वो अपना शरीर को ब्लेड या नोकीली चीज़ से काटती थीं. उनके मुताबिक खुद को दर्द देना एक तरह का नशा था. उन्हें अपने दाग पसंद हैं.

8- Leo

20 साल की उम्र में Leo एक पार्क से कूद रहे थे जब वहां लगा नोकीले तार उनके चेहरे में घुस गया. तब से उनके चेहरे पर ये निशान है.

9- Jessica

8 साल की उम्र में एक कार दुर्घटना में Jessica को ये चोट लगी थी. कार पलट चुकी थी, उसका कांच Jessica के शरीर में घुस चुका था और वो कार के नीच थी. उस हादसे के बाद डॉक्टर ने जवाब दे दिया था कि वो Jessica को बचा नहीं पाएंगे. लेकिन उसके बाद भी वो बची और 22 साल ये वो याद दाग के रूप में लेकर चल रही है.

10- Barbara

Barbara के शरीर पर ये निशान ब्रेस्ट कैंसर का है. तीन सर्जरी और दो कीमोथेरेपी के बाद अब उन्हें इन निशानों के साथ रहने की आदत हो चुकी है.

11- डेविड

डेविड के कान के आॅपरेशन के लिए सात साल पहले उनकी पसली के पास का हिस्सा निकाला गया था. ये निशान उसी आॅपरेशन के हैं.

12- Jamie

Jamie का जन्म 24वें हफ़्ते में ही हो गया था जिस वजह से उनकी आतों में छेद है. बचपन में ही इस कारण उनके कई आॅपरेशन हुए जिसके निशान उनके शरीर पर हैं. इन निशानों ने उन्हें एक नया जीवन दिया है, जिसकी हम सराहना करते हैं.

13- Billy

18 साल की उम्र में Billy को एक दुर्लभ कैंसर, Ewings Sarcoma हो गया. हड्डी के इस कैंसर से उनकी जांघ की हड्डी निकाल कर टाइटेनियम लगाना पड़ा, जिससे उनके पैर पर ये निशान आ गए. अब वो उस निशान को एक स्वस्थ जीवन की निशानी के तौर पर देखते हैं.

14- दीपशिखा

दीपशिखा, एक एक्स्ट्रा किडनी के साथ पैदा हुई थीं. चार महीने की उम्र में ही उनका आॅपरेशन हुआ था जिससे उनके पेट में निशान पड़ गए. उम्र के साथ वो निशान भी बड़ा होता गया. अभी भी वो सारी या छोटे कपड़े पहनने से घबराती हैं, पर उन्हें उम्मीद है कि एक दिन ये हिचकिचाहट दूर हो जाएगी.

15- Ela

9 साल की उम्र में Ela को Scoliosis नाम की रीढ़ की हड्डी की बिमारी थी. 13 साल की उम्र में उनकी स्पाइनल फ़्यूज़न सर्जरी हुई. इस सर्जरी की वजह से ही वो आज डांस कर पा रही हैं, जिसकी वजह से वो अपने निशानों का बुरा नहीं मानती.

16- यासमिन

यासमिन के पेट में अंगूर के दाने जितना ट्यूमर था. आॅपरेशन के बाद यासमिन की ज़िन्दगी में काफ़ी बदलाव आया, वो इस सोच में थीं कि उनका ब्वायफ्रेंड उन्हें दोबारा वैसे ही प्यार करेगा या नहीं. लेकिन इसके बाद उन्होंने ख़ुद से प्यार करना सीखा वो भी निशान के साथ. उनका कहना है कि हमें इस शरीर में एक ख़ूबसूरत जीवन मिला है. ये हमें प्यार करता है और हमें कई चीज़ों से बचाता है, तो हमें इससे वैसा ही प्यार करना चाहिए.

17- Isabella

2015 में Isabella के घर में आग लग गई थी, जिसमें उनका हाथ झुलस गया था. Isabella के ये निशान उन्हें पहले जैसा ख़ूबसूरत महसूस नहीं कराते.

18- Jessica

Jessica के जन्म से ही उनकी Right Pectoral Muscle नहीं थी, जिसके कारण उनका दाएं तरफ़ ब्रेस्ट नहीं बनी. इसके लिए Jessica के दो आॅपरेशन हुए जिस वजह से ये निशान उनके शरीर पर हैं.

19- Abi

27 साल की उम्र में Abi का Osteosarcoma नाम का दुर्लभ कैंसर हुआ था. Abi एक दिन अपने काम के​ सिलसिले में किसी से मिलने उसके घर गई थीं. वहीं उन पर पालतू कुत्ते ने हमला करने की कोशिश की, जिससे उनके हाथ की हड्डी टूट गई. ये निशान उस आॅपरेशन का है.

20- Adele

2014 में Adele को हड्डी का कैंसर हुआ था. ​इस वजह से उनकी हड्डी बदली गई. दो साल में उनकी 10 सर्जरी हुईं, जिसके निशान उनके साथ हैं.

इन सभी लोगों की कहानी सुन कर हम कह सकते हैं कि हमें दूसरों की ख़ूबसूरती को निहारने से पहले ये मानना है कि हम भी उतने ही ख़ूबसूरत हैं.

Source- Boredpanda