अभी हाल में ही आए एक Scientific Paper में Elon Musk ने मंगल ग्रह पर कॉलोनी बनाने की अपनी योजना का ख़ाका पेश किया था. पिछले एक दशक में Mars Orbiter Reconnaissance Mission द्वारा मंगल के 250,000 से ज़्यादा फ़ोटोज़ ली हैं. इनमें से कुछ फ़ोटोज़ ऐसी हैं, जो बताती हैं कि मंगल पर जीवन संभव हो सकता है.

आइए देखते हैं कुछ ऐसी फ़ोटोज़ जिनके माध्यम से मंगल पर जीवन की संभावना का दावा किया जा रहा है-

1. इस फ़ोटो में रेत के टीलों को साफ़ देखा जा सकता है. ये तस्वीर मंगल के पश्चिमी छोर के पास की है.

2. ये इकट्ठा हुई रेत की फ़ोटो है, जो आस-पास के पत्थरों के हवा के संपर्क में आने से टूटकर बनी है. नासा के Johnson Space Center द्वारा जारी एक पेपर में बताया गया था कि पृथ्वी भी जीवन की उत्पत्ति से पहले इस प्रक्रिया से गुज़री थी. इसलिए वैज्ञानिक इसे जीवन की संभावना के रूप में देखते हैं.

3. इस चित्र में Gullies (घाटी जैसा) दिख रहे हैं. मंगल ग्रह के ऊंचे हिस्सों में तो ऐसी घाटियों के होने के सुबूत मिले ही हैं, ग्रह के Equatorial क्षेत्र में भी ऐसी घाटियां पाई गई हैं. नासा द्वारा 2012 में भेजा गया Curiosity Rover भी मंगल पर जीवन की संभावना के कुछ सुबूत ले आया था.

4. किसी चीज़ के टकराने से ये बड़ा गड्ढा बना है और इसके आस-पास की चट्टानें भी प्रभावित हुई हैं, जिससे एक रंगीन सा चित्र उभर आया है.

5. नासा के Mars Reconnaissance Orbiter के अनुसार ये दक्षिणी गोलार्ध में गर्मियों के समय की तस्वीर है. इस समय सूरज मद्धम है. चित्र में Carbon Dioxide की जमी हुई बर्फ़ दिख रही है. बगल में एक गड्ढा दिख रहा है, जिसके आस-पास धूल दिख रही है.

6. इस चित्र में दक्षिणी ध्रुव पर बर्फ़ इकट्ठा होने के कारण ढलान जैसी बनी हुई है.

7. इस चित्र में Desher नाम की घाटी के पास छोटी-छोटी लहरें दिख रही हैं. इसका मतलब यहां कोई तरल पदार्थ बहता रहा होगा.

8. ये बड़ी-बड़ी आकृतियां मंगल के पुराने रेत के टीले हैं.

9. इस चित्र में दायीं तरफ़ जो आकृतियां दिख रही हैं, वो मंगल की चट्टानों की हैं. वैज्ञानिकों का अनुमान है कि ये प्रक्रिया 3 अरब साल पहले मिट्टी सूखने की वजह से पड़ी दरारों से शुरू हुई होगी.

10. मंगल के पश्चिम में भी जगह-जगह पर रेत के टीले दिख रहे हैं.

Source: HT