दुनिया में बहुत सी जगहें और चीज़ें ऐसी हैं, जो अविश्वसनीय रूप से बेहद सुंदर हैं. कुछ प्राकृतिक घटनाएं ऐसी भी हैं, जो ख़ूबसूरत होने के साथ-साथ इतनी शक्तिशाली दिखती हैं, मानों हम कोई जादुई नज़ारा देख रहे हों.

1. Bioluminescent Waves

अगर मालदीव घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो 'वाधू' द्वीप ज़रुर जाइएगा. यहां की Beach का नज़ारा देख कर आपको ऐसा लगेगा जैसे Neon लाइट्स जल रही हों, शायद इसे ही प्राकृतिक का खेल कहते हैं.

2. Rainbow Eucalyptus Trees

अब तक हमनें बड़े से बड़ा और मजबूत से मजबूत पेड़ भी भूरे रंग का देखा, लेकिन ये Eucalyptus के साथ ऐसा नहीं है. ये पेड़ इंद्रधनुष के रंगों से रंगा हुआ है.

3. White Rainbow

कोहरे की वजह से आप सफ़ेद इंद्रधनुष बनता हुआ देख सकते हैं. वैसे अक्सर इसे Fogbow भी कहा जाता है.

4. Frost Flowers

इस बात पर विश्वास करना काफ़ी मुश्किल है कि ये सफ़ेद फूल बर्फ़ के बने हुए हैं, जो कि बिल्कुल असली फूलों की तरह दिखते हैं. इन्हें देखने के लिये आपको Antarctica जाना होगा.

5. Blue Volcano

अगर आप Ethiopia में हैं, तो आपको पिघला हुआ लावा नीले रंग का दिखाई देगा. ये नज़ारा वाकई अकल्पनीय और अविश्वसनीय है.

6. Great Blue Hole

समुद्र स्तर में वृद्धि के कारण Belize के तट पर पानी के नीचे बनी हुई Caves रोचक और डरावना दोनों है.

7. Aurora Borealis

आमतौर पर इस तरह की रौशनी आर्कटिक और अंटार्कटिक के पास देखी जाती है. ये दृश्य देख कर कहना ग़लत नहीं होगा कि प्राकृतिक से बड़ा कलाकार कोई नहीं.

8. Reflecting Desert

ये बोलीविया के Salar De Uyuni में पाया गया दुनिया का सबसे बड़ा Salt Flat है, जिसे 'धरती पर स्वर्ग' के रूप में भी जाना जाता है. इस पर खड़े होने के बाद ऐसा लगता है, जैसे मानों आप प्राकृतिक दर्पण पर खड़े हों.

9. Door to Hell

कहा जाता है कि 1971 में Turkmenistan के रेगिस्तान में कुछ पेट्रोलियम इंजीनियर्स ने आग लगा दी थी, जो कि आज तक जल रही है. ये नज़ारा काफ़ी रहस्यमयी और ख़तरनाक नज़र आता है.

10. Danxia landforms

चीन की ये ख़ूबसूरत और आकर्षक घाटी हवा और पानी से मिल कर बनी है. ऐसा लगता है मानों जैसे इसे बनाने के लिये पूरी कायनात एक हो गई हो.

11. Spotted Lake

ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा के Osoyoos स्थित ये झील गर्मियों के दौरान रंगीन खनिज पदार्थ छोड़ती है, जो कि देखने में कुछ ऐसी नज़र आती है.

इन चीज़ों को देखने के बाद एक बात, तो साफ़ है कि दुनिया को बनाना और बिगाड़ना सब कुछ प्रकृति के हाथों में है.

Source : Indiatimes