कुछ समय पहले 'हॉलीवुड के जेम्स बॉन्ड', अभिनेता Pierce Brosnan एक पान मसाला ब्रैंड के सरोगेट विज्ञापन में नज़र आये थे. सरोगेट विज्ञापन में बिना प्रोडक्ट को दिखाए, उसका प्रमोशन किया जाता है. ये अक्सर शराब, तंबाकू ब्रैंड के लिए होता है. इसकी वजह इस तरह के उत्पादों के डायरेक्ट ऐड पर लगा प्रतिबन्ध है.

ये Ad काफ़ी मज़ाकिया है, भई तंबाकू के एक डब्बे से आदमी ने सबको जीत लिया. अगर ये सच होता तो न जाने कितने नेता चुनाव और कितने परिक्षार्थी परिक्षाएं पास कर लेते. दुनिया की समस्याएं भी ख़त्म हो जाती. ख़ैर Ad के लॉजिक पर ज़्यादा बात नहीं करेंगे.

Pierce के इस Ad के बाद कई लोगों ने प्रतिक्रियायें दी थीं. कुछ लोगों ने इसका मज़ाक भी बनाया था. क्योंकि जेम्स बॉन्ड, पान मसाले का Ad करें, ये बात ज़रा जम नहीं रही.

अब Brosnan ने कहा है कि उन्हें कंपनी ने अंधेरे में रखा था और उत्पाद के दुष्प्रभावों की जानकारी नहीं दी थी.

Additional Director(Health), एस.के.अरोड़ा ने PTI को बताया कि, हॉलीवुड अभिनेता ने Delhi State Tobacco Control Cell को लिखित जवाब दिया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि कंपनी ने उन्हें प्रोडक्ट का सेवन करने से स्वास्थ्य को होने वाली हानि से अवगत नहीं कराया था. न ही उन्हें बाकी Terms और Conditions बताये गये थे.

दिल्ली सरकार ने हाल ही में Brosnan को Show-Cause Notice भेजा था और पान मसाला ग्रुप से भी सवाल किया था कि उनके डायरेक्टर्स और अधिकारियों के खिलाफ़ कड़ी कार्रवाई क्यों न की जाए?

लीगल नोटिस के जवाब में Brosnan ने ये भी कहा कि कंपनी के साथ उनका कॉन्ट्रैक्ट ख़त्म हो चुका है और वो इस तरह के कैंपेन के खिलाफ़ स्वास्थ्य विभाग की हर संभव मदद करेंगे.

Additional Director(Health), एस.के.अरोड़ा ने PTI को बताया कि,

Brosnan ने लिखित में कहा है कि इस तरह के उत्पादों का वो भविष्य में प्रमोशन नहीं करेंगे. इसके अलावा हमारी अन्य सेलेब्स ये दरख़्वास्त है कि वे पान मसाला, इलायची, चाय और ऐसे उत्पादों के सरोगेट विज्ञापन का हिस्सा न बनें. ये Cigarettes and Other Tobacco Products Act, 2003 के तहत प्रतिबंधित है.

ग़ौरतलब है कि प्रियंका चोपड़ा, अजय देवगन, मलाइका अरोड़ा समेत कई सेलेब्स इस तरह के सरोगेट विज्ञापनों में नज़र आ चुके हैं.

Source- Afaqs
Source- Afaqs
Source- Daily O
Source- Scroll

यहां एक और बात अजीब लग रही है कि इतने बड़े हॉलीवुड स्टार को ये कैसे पता नहीं चला कि वो जिस उत्पाद का विज्ञापन करने जा रहे हैं, वो सेहत के लिए हानिकारक है. दूसरी बात, भारतीय कंपनी की प्रतिभा को शत-शत नमन, क्योंकि उन्होंने 'जेम्स बॉन्ड' तक को उल्लू बना दिया.

Source- NDTV