हीरा दुनिया के बेशकीमती रत्नों में से एक है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया का अभी तक किसी रत्न की कीमत ज़्यादा से ज़्यादा कितनी हो सकती है. हम आपको बताते हैं कि हांगकांग में बीते मंगलवार नीलामी के दौरान एक गुलाबी हीरे ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए. इस नीलामी में ये गुलाबी हीरा 71.2 मिलियन डॉलर की कीमत पर नीलाम हुआ. इस हीरे का वज़न 59.60 कैरेट है.

गुलाबी हीरा 71.2 मिलियन डॉलर की कीमत पर नीलाम हुआ. 59.60 कैरेट का यह पिंक स्टार हीरा जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ़ अमेरिका (जीआईए) द्वारा वर्गीकृत किया गया है.

हांगकांग में Sotheby नीलामीघर की ओर से 59.6 कैरेट के 'पिंक स्टार' नाम के बेशकीमती और शानदार गुलाबी हीरे की नीलामी आयोजित की गयी थी. जिसमें एक ज्‍वेलर ने 7.12 करोड़ डॉलर की रिकॉर्ड बोली लगा कर इसे खरीद लिया है.

इस हीरे की कीमत लगभग छह करोड़ डॉलर आंकी गई थी. जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ़ अमेरिका द्वारा वर्गीकृत हीरों में यह अपनी तरह का सबसे बड़ा हीरा है, जिसमें कोई आंतरिक त्रुटि नहीं है. इसका रंग गुलाबी है और इसकी क्रिस्टल की शुद्धता विश्व में शीर्ष दो फीसदी के बीच में है.

Sotheby नीलामघर के अनुसार, इस हीरे ने बिक्री का नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है. जीआईए ने भी कहा है कि इससे पहले किसी भी हीरे की इतनी ऊंची बोली नहीं लगायी गयी है.

Sotheby नीलामीघर की मानें तो, उसका अनुमान था कि ये अंडाकार आकार मल्‍टीकट हीरा 6 करोड़ डॉलर तक में बिक सकता है. वैसे तीन वर्ष पहले भी जिनेवा में सोथबे द्वारा आयोजित नीलामी में यह हीरा इससे भी अधिक राशि में नीलाम हुआ था, लेकिन बाद में बोली लगाने वाला राशि अदा नहीं कर सका और यह सौदा रद्द हो गया था व हीरा वापस वहीं आ गया.

पिंक स्टार के लिए सर्वाधिक बोली 55.3 करोड़ हांगकांग डॉलर की लगी. इसके साथ ही इस अंडाकार हीरे ने कीमत के मामले में ‘ओपेनहेमिर ब्लू’ को पछाड़ दिया, जिसे बीते मई में क्रिस्टी नीलामीघर ने 5.8 करोड़ डॉलर (करीब 377.63 करोड़ रुपये) में बेचा था.

Sotheby Asia की चेयरपर्सन पैट्टी वांग ने बताया कि हीरे को हांगकांग के ही जौहरी Chow Tai Fook ने खरीदा है. ये भी बताया गया है कि फ़ोन पर हुई नीलामी की प्रक्रिया तीन बोली लगाने वालों के बीच चली. जिसमें पांच मिनट के अंदर बिक्री फ़ाइनल हो गयी और फूक ने पिंक स्‍टार को अपने नाम कर लिया.

यह हीरा बोत्सवाना में De Beers द्वारा खान से निकाला गया था, जिसके बाद दो साल में इसे तराशा और चमकाया था.

Source: dailymail