अकसर जब हमें किसी सवाल का जवाब चाहिए होता है, तो उसे 'Quora' पर पोस्ट कर देते हैं. लेकिन इस बार सवाल-जवाब वाली इस वेबसाइट पर जो हुआ उसने सबको हैरत में डाल दिया. दरअसल, एक यूज़र ने भारत में बुलेट ट्रेन की ज़रूरत पर सवाल पूछा, तो उसका जवाब किसी और ने नहीं, बल्कि ख़ुद रेल मंत्री, पीयूष गोयल ने दिया. रेल मंत्री के इस सादगी भरे जवाब को अब तक करीब 33 हज़ार से भी अधिक लोग देख और पढ़ चुके हैं.

Source: News18
शख़्स ने मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल परियोजना पर निशाना साधते हुए लिखा कि 'क्या वाकई देश में बुलेट ट्रेन की ज़रूरत है'? यूज़र के सवाल का जवाब देते हुए रेल मंत्री ने लिखा, 'भारत तेज़ी से विकास करती अर्थव्यवस्था है, साथ ही इसकी विकास संबंधी कई आवश्यकताएं हैं. वहीं देश की विकास योजना में सबसे बड़ी ज़रूरत रेलवे नेटवर्क को अपग्रेड करने की है. अहमदाबाद-मुंबई हाई स्पीड रेल परियोजना एनडीए सरकार द्वारा तैयार की गई दूरदर्शी परियोजना है, जो लोगों के लिए सुरक्षा, गति और सेवा के एक नए युग की शुरुआत करेगी. उन्होंने कहा कि इससे भारत रेलवे दुनिया में स्केल, स्पीड और स्किल के मामले में इंटरनेशनल लीडर बन सकेगा.

इतना ही नहीं, बुलेट ट्रेन परियोजना का बचाव करते हुए, उन्होंने वेबसाइट में पूछे गये सवाल का 884 शब्दों में जवाब दिया. इसके साथ ही, उन्होंने कई इन्फोग्राफ़िक्स शेयर कर बुलेट परियोजना की उपयोगिता के बारे में बताया.

पीयूष गोयल आगे लिखते हैं कि 'नई तकनीक को कभी भी आसानी से नहीं अपनाया गया'. उदाहरण देते हुए वो कहते हैं कि '1968 में राजधानी ट्रेनों को शुरू करने पर, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष समेत कई लोगों ने इसका विरोध किया था'. इसके बाद उन्होंने ये भी कहा कि 'नई तकनीक हमेशा फ़ायदेमंद साबित होती है'.

बुलेट ट्रेन की विस्तृत जानकारी देते हुए, उन्होंने ये भी कहा कि 'इससे हज़ारों लोगों को रोज़गार मिलने में मदद मिलेगी, साथ ही देश की आर्थिक वृद्धि भी होगी. इंटरनेट पर तेज़ी से वायरल हो रहे रेल मंत्री के इस पोस्ट को एक घंटे के भीतर 300 से अधिक अपवोट मिले.

Source : timesofindia