हम सब जानते हैं, गुरुत्वाकर्षण वो बल है, जो इस दुनिया में किसी भी वस्तु के ऊपर लगने वाले बल को परिभाषित करता है. दरअसल, जब हम ज़मीन से ऊपर की तरफ़ कोई चीज फ़ेंकते हैं, तो वो वापस धरती की सतह पर ग्रैविटेशनल फ़ोर्स की मदद से लौट आती है. इसी ग्रैविटी ने सोलर सिस्टम में संतुलन कायम कर रखा है. ग्रैविटी के इस नियम को न्यूटन ने ही सबसे पहले दुनिया को बताया था. मगर इस दुनिया में कुछ जगहें ऐसी भी हैं, जहां पर गुरुत्वाकर्षण का कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता है. वैज्ञानिकों की मानें तो ये सिर्फ़ एक धोखा है और कुछ नहीं.

मगर सोशल मीडिया वो माध्यम हैं, जहां पर सबकुछ वायरल हो जाता है. ऐसे ही इन जगहों की तस्वीरें भी वायरल हो रही हैं.

चलिए जानते हैं, वो 5 जगहें जहां पर गुरुत्वाकर्षण बल काम नहीं करता है:

1. मिस्ट्री स्पॉट, सांता क्रूज़ कैलिफ़ोर्निया (Mystery Spot, Santa Cruz California)

1939 में सर्वेक्षणकर्ताओं के एक दल ने इस जगह को खोजा था. कुछ समय तक लोग यही मानते थे, कि यहां कुछ दिव्य शक्तियों ने जादू कर रखा है. मगर बाद में शोध से ये पता चला कि इस हिस्से का चुम्बकीय क्षेत्र थोड़ा कम है. यही वजह है कि यहां पर ग्रैविटी का नियम लागू नहीं होता है. यहां के 150 वर्ग फ़ीट गोलाकार क्षेत्र में जिसे मिस्ट्री स्पॉट भी कहा जाता है.

2. सेंट इग्नास मिस्ट्री स्पॉट, मिशिगन (St. Ignace Mystery Spot, Michigan)

1950 में यहां पर कुछ लोग सर्वे कर रहे थे, तब रहस्यमयी ढंग से उनके उपकरणों ने काम करना बंद कर दिया था. काफ़ी गहन अनुसंधान के बाद इसका पता चल पाया है. दरअसल यहां के 300 वर्ग फ़ीट के एक ख़ास क्षेत्र में किसी भी तरह का गुरुत्वाकर्षण बल काम नहीं करता है, तो यहां पर आने पर आपको स्पेसशिप में होने जैसा एहसास होगा.

3. मैग्नेटिक हिल, लेह (Magnetic Hill, Leh)

अपने देश में मैगनेटिक हिल एक ऐसी पहाड़ी है, जहां पर ग्रैविटी काम नहीं करती है. लेह से कारगिल के करीब 30 किमी दूरी पर स्थित ये चुंबकीय पहाड़ी भी पर्यटकों के लिए रोमांचक विषय है. यहां भी आपको अपनी गाड़ी बंद करके या न्यूट्रल करके आराम से पर्वत के ऊपर चढ़ाई का मज़ा देखने का मिलेगा.

4. कॉस्मोज़ मिस्ट्री एरिया, रैपिड सिटी (Cosmos Mystery Area, Rapid City)

ये बहुत ही विचित्र स्थान है. यहां पर कुछ ऐसे पेड़ हैं, जो अजीब तरीके से एक ओर झुके हुए हैं. इन पेड़ों को देखकर आपको लेजेंडरी डांसर माइकल जेक्सन का वो पोज़ याद आ जाएगा, जो वो अपने पैरों पर झुक कर करते थे. हो सकता है कि आप भी इस मिस्ट्री स्पॉट पर अपने पैरों पर माइकल की तरह ग्रैविटी को चकमा दे सकें.

5. स्पूक हिल, फ्लोरिडा (Spook Hill, Florida)

इस हैरतअंगेज़ पहाड़ी पर गाड़ियां अपने आप पहाड़ के ऊपर की तरफ़ खींची चली जाती हैं. जी हां, यहां पर इसी वजह से काफ़ी पर्यटक आते हैं. जो भी यहां आता है वो इस इलाके के शुरू होते ही अपनी गाड़ी को बंद करके या फिर उसे न्यूट्रल करके अपने आप गाड़ी के ऊपर जाने के करिश्मे को अपनी आंखों से देखता है.

6. हूवर डैम, यू. एस. (Hoover Damm, Nevada, US)

इंजीनियर्स के बेजोड़ दिमाग़ का नतीजा है अमेरिका का हूवर डैम. इस डैम से चीजें नीचे फ़ेंकने पर वो ऊपर की तरफ़ तैरने लगती हैं. अमेरिका का हूवर डैम दुनिया की उन जगह में से है, जहां ग्रैविटी सिस्टम काम नहीं करता. ये बांध 1936 में बना था.

7. Faroe Waterfalls, Scotland and Iceland

ये Waterfall पर्यटकों में आश्चर्य का केंद्र हैं, वो इसलिए क्योंकि इसका पानी नीचे नहीं, बल्कि ऊपर की ओर ऊफ़ान मारता है. ये Waterfall, स्कॉटलैंड और आइसलैंड के बीच में बसा है.

जिनको एडवेंचर पसंद है या कुछ नया करना अच्छा लगता है, ये जगह उनके लिए ही हैं. इसलिए एकबार जाने के बारे में सोचिएगा ज़रूर.

Source: tripoto