सुंदर दिखने के लिए आज लोगों के बीच कॉस्मेटिक सर्जरी का क्रेज़ काफ़ी सिर चढ़ कर बोल रहा है, पर इसमें सबसे ज़्यादा पॉपुलर प्लास्टिक सर्जरी है, जिसकी दौड़ में न सिर्फ़ अपने फ़िल्म स्टार्स, बल्कि आम आदमी भी शामिल है. पर ज़रूरी नहीं कि हर बार प्लास्टिक सर्जरी आपको सुंदर ही बनाये, बल्कि कई बार उल्टा असर भी पड़ जाता है. ऐसा ही कुछ Croatia के रहने वाले रियलिटी टीवी स्टार, Neven Ciganovic के साथ भी हुआ. Neven कई Corrective Surgeries करवा चुके हैं. लेकिन एक ग़लत सर्जरी के चलते Neven की ज़िन्दगी में एक बहुत बड़ी समस्या आ चुकी है.

45 वर्षीय Neven अपनी नाक की सर्जरी कराने के लिए ईरान गए थे, जहां उनकी नाक तो ठीक हो गई, पर उनके हाथ एक परेशानी लग गई. दरअसल इस सर्जरी के बाद उन्हें एक दुर्लभ डिसऑर्डर हो गया है. Priapism नाम के इस डिसऑर्डर में लिंग कई घंटों के लिए तना हुआ रहता है. Neven इस वक़्त Painful Erection की प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं.

इस बारे में Neven का कहना है कि 'एक चैनल मेरी लाइफ़ पर डॉक्यूमेंट्री बनाना चाहता था, जिसके लिए मैं सर्जरी कराने ईरान गया था. वहां हमने सर्जरी, तो नहीं रिकॉर्ड की, पर डॉक्टर के साथ हुई चर्चा को फ़िल्माया. इसके बाद डॉक्टरों ने मुझे Anaesthesia दिया.'

Neven का आगे कहना है कि प्लास्टिक सर्जरी के बाद वो कई घंटों के लिए इसका शिकार हो गए. इसका बीमारी का कोई संबंध किसी तरह की सेक्सुअल इच्छाओं से नहीं है. इसका असर आदमी पर 4 घंटे से ज़्यादा समय तक भी हो सकता है.

लिंग में खून का प्रवाह रुक जाने की वजह से इस तरह की स्थिति उतपन्न हो जाती है. फ़िलहाल Neven हॉस्पिटल में इस परेशानी से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं.

5 दिनों से हॉस्पिटल में एडमिट Neven के बारे में डॉक्टरों का कहना है कि 'इससे छुटकारा पाने के लिए उन्हें सर्जरी से गुज़रना पड़ सकता है, पर पूरी तरह से ठीक होने में उन्हें महीनों भी लग सकते हैं.'

डॉक्टरों ने खून के प्रवाह को नॉर्मल करने के लिए विकल्प के तौर पर एक Shunt डाला है. प्लास्टिक सर्जरी की लत का शिकार रहे Neven एक दर्जन से भी ज़्यादा सर्जरी करवा चुके हैं, पर नाक की सर्जरी उनके लिए सच में परेशानी का सबब बन गई.

Source: thesun