2016 को विदा करने से पहले देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिधन मेला में (BHIM App) भीम नाम से एप को लॉन्च किया और कहा कि अब वो दिन दूर नहीं जब BHIM ऐप से देश में कारोबार होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बाबा साहेब भीम राव आंबेडकर के नाम पर BHIM यानि भारत इंटरफेस फॉर मनी को लॉन्च किया. उन्होंने कहा कि भीम के रूप में उन्होंने देशवासियों को नए साल का सबसे बढ़िया नजराना दिया है.

source: HINDUSTAN TIMES VIA GETTY IMAGES

प्रधानमंत्री ने कहा कि अब आपका अंगूठा ही आपका बैंक बनने जा रहा है. यह यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) और यूएसएसडी (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा) का नया वर्जन है. भीम ऐप की सबसे बड़ी बात यह है कि इसके जरिए इंटरनेट के बिना भी पेमेंट किया जा सकेगा.

भीम (BHIM) को यूज़ करना काफी आसान है

आपके मोबाइल में इसकी पेमेंट प्रोसेस काफी आसान होगी. एक बार जब आप इस एप को डाउनलोड कर लेंगे तो आपसे भाषा चयन करने और फिर आगे बढ़ने को कहा जाएगा. इसके बाद ये एप आपके स्मार्टफोन के नंबर को इसके यूनिक IMEI नंबर से वेरीफाई करेगा. सरकार ने बैंकों से इस बारे में बात कर ली है, इसलिए आपके बैंक अकाउंट की डिटेल्स आपके फोन से जुड़ जाएंगी और उस पर देखी जा सकेंगी.

लोगों में इस एप को लेकर प्राइवेसी जैसी कुछ चीज़ें मन में होंगी. लेकिन आपको बता दें कि आपको एक 4 अंकों का UPI पिन सेट करना होगा. अकाउंट नंबर भरने के बाद आपको एक UPI नंबर भेजा जाएगा, जिसका इस्तेमाल करके ही आप अपने एप को लॉग इन कर सकेंगे और ट्रांसैक्शन हो सकेगा.

उदाहरण के लिए, अगर आपका मोबाइल नंबर 9876543210 है तो आपका UPI अकाउंट [email protected] होगा.

BHIM

तालकटोरा स्टेडियम में दो दिवसीय डिजिधन मेला का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह भीम ऐप आने वाले दिनों में देश के गरीब तबके को मजबूत बनाएगा. इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने भीम ऐप के जरिए खुद 1,200 रुपये की खरीदारी की. आप भी इस ऐप को एंड्रॉयड ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

भीम एप को और भी अपग्रेड किया जा रहा है. पीएम ने कहा कि अब सिर्फ़ आपका अंगूठा ही पेमेंट करने के लिए काफी होगा. साथ ही कहा कि अब आपको स्मार्टफोन या इंटरनेट पर निर्भर नहीं रहना होगा. आपका अंगूठा ही बैंक होगा. उन्होंने कहा कि सरकार ऐसी टेक्नोलॉजी ला रही है, जिसके जरिए अंगूठा कभी जो अनपढ़ होने की निशानी था, वह डिजिटल पेमेंट की ताकत बन जाएगा. आपका अंगूठा ही डिजिटल ट्रांजैक्शन के लिए काफी होगा.

source: gadgets

प्रधानमंत्री ने देशवासियों से कहा, 'भीम आपके परिवार की आर्थिक महाशक्ति बनने वाला है. यह साधारण से साधारण लोगों को गांव के महाजनों के पास जाने से रोकेगा.'

मोदी ने कहा, 'ऐसा इसलिए संभव होगा कि धोबी-नाई जैसों के लेन-देन का भी ट्रैक रिकॉर्ड उसके मोबाइल में ही होगा, जिसे बैंकों को दिखाकर वह लोन की मांग कर सकेगा. बैंक भी उसके रोजाना के ट्रांजैक्शन को देखकर तुरंत लोन का आवेदन स्वीकार कर लेगा और मिनटों में उसके खाते में रुपये आ जाएंगे.'

source: huffigtonpost