अक्सर हम सुनते हैं कि जल ही जीवन है. धीरे-धीरे दुनियाभर में पीने के पानी की कमी होने वाली है. घटते पानी के स्तर को महसूस भी किया जाने लगा है. कई देश, जिनमें भारत भी शामिल है, वहां के कई हिस्से इसकी मार झेलते दिख रहे हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी तस्वीरों से रू-ब-रू करवाते हैं, जिनकी एक झलक ही आपको पूरे हालात से तार्रुफ़ करवा देगी. तस्वीरों में आपको आइसक्रीम दिखेंगीं. गौर करने पर आपको उनमें कुछ कलाकृतियां भी नज़र आएंगी. लेकिन हैरान होने वाली बात ये है कि ये कोई डिज़ाईन नहीं, बल्कि ताइवान के कुछ इलाकों में पानी के पानी में मिलने वाली गंदगी है.

जिस पानी से ये आइसक्रीम्स बनी हैं, वो दरअसल ताइवान के 100 अलग-अलग इलाकों से लिया गया है और वहीं के कुछ छात्रों ने एक प्रोजेक्ट के लिए इस पानी का इस्तेमाल आइसक्रीम जमाने के लिए किया है. इस प्रोजेक्ट में उन छात्रों ने दुनिया को पीने के पानी के हालातों से अवगत कराने की कोशिश की है.

इन आइसक्रीम्स को देख कर काफ़ी कुछ समझ में आ रहा है. न सिर्फ़ ताइवान, बल्कि दुनिया के कई देश कुछ ऐसे ही हालातों का सामना कर रहे हैं. वक़्त रहते अगर हम ने कुछ कड़े कदम नहीं उठाए, तो वो दिन दूर नहीं जब सच में ऐसी ही आइसक्रीम्स हमारी आने वाली पीढ़ियां खा रही होंगी.

Image & Video Source: Knuckles Lee