भारत में आज भी ऐसे कई ग़रीब हैं, जिनके पास घर लौटते वक़्त इतने ही पैसे होते हैं कि बस पेट भरने को अनाज ख़रीद सकें. बच्चों के लिए खिलौने और बीवी के लिए तौफ़ा ले जाने की सोचने के लिए वो बहुत ग़रीब होते हैं. ऐसे ही लोगों के लिए आ रही है एक Pop-Up Shop, जहां से वो कम पैसों में कुछ सामान ख़रीद सकते हैं.

दिल्ली में एक Pop-Up Show होने जा रहा है, जो कि बेहद ख़ास है. जैन परिवार की चार महिलाओं ने इसे आयोजित किया है. ये पहली बार है, जब कोई Pop-Up Show ग़रीबों के लिए आयोजित किया जा रहा है. मई के दूसरे हफ़्ते में ये शो आयोजित किया जायेगा.

इसके आयोजकों में से एक रिद्धिमा बंसल बताती हैं कि वो अकसर अपने घर में काम करने वाली औरतों को कपड़े, किताबें आदि देते हैं. उन्होंने पाया कि उन्हें जब इस तरह सामान दिया जाता है, तो उनके पास चुनने का ऑप्शन नहीं होता. वो इसके ज़रिये उन्हें सामान चुनने का मौका देना चाहती हैं.

ये शॉप यकीनन उन लोगों के लिए कुछ अलग अहसास लेकर आएगी, जिन्होंने अब तक वही इस्तेमाल किया, जो उन्हें दे दिया गया. यहां सामान की कीमतें ऐसी रखी गयी हैं कि आसानी से इन्हें कोई ग़रीब ख़रीद सकता है. ये उसके स्वाभिमान के लिए भी अच्छा होगा, क्योंकि ये चीज़ें इन्हें दान में नहीं दी जा रहीं.

इसके बाद ये महिलाएं अलग-अलग जगहों पर ऐसे और आयोजन भी करना चाहती हैं. इसके लिए इन्होंने 'स्वावलंब' नाम के एक NGO से हाथ मिलाया है. वो दक्षिणपुरी के मज़दूरों को यहां आने के लिए भी आमंत्रित कर रही हैं.

इस Pop-Up स्टोर में अच्छे कपड़े, जूते, बैग, खिलौने, चादरें, स्टेशनरी आदि उपलब्ध होंगे. इस बात का पूरा ख़याल रखा जा रहा है कि कोई भी सामान टूटा हुआ या ख़राब न हो. यहां आने वाले हर इंसान को पचास रुपये का एक कूपन दिया जायेगा, जिसके बदले वो में अपनी पसंद का सामान ख़रीद पायेगा.

Source: Thebetterindia