दुनिया में कई खुबसूरत जगहें हैं, जहां जाना हमारे लिए किसी सपने के पूरे होने जैसा होगा. जैसे हर खूबसूरत चीज़ के पीछे एक बदसूरत राज़ होता है, क्या विश्व की खूबसूरत जगहों से जुड़े भी कुछ राज़ होंगे? ऐसा सुना जाता है कि दुनिया में ऐसी कई जगहें हैं, जिनकी बुनियाद लोगों की चीख, तड़प, मजबूरी और लाश पर रखी गयी है. लोग ऐसी जगहों पर जाते हैं, ताकि वहां की खूबसूरती और नज़ारों को आंखों में बटोर सकें. पर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो कहीं जाने से पहले वहां के बारे में पूरी जानकारी इकट्ठा करते हैं. हर जगह के बारे में कुछ न कुछ बातें ऐसी होती हैं, जिन्हें छिपाना पड़ता है.

आज हम बताएंगे आपको दुनिया की प्रसिद्द जगहों के बारे में कुछ ऐसी बातें, जिन्हें जानने के बाद आप वहां जाने से तौबा कर लेंगे.

1. दुबई, UAE

दुबई दुनिया के सबसे प्रसिद्द पर्यटन स्थलों में से एक है. यहां का सिर्फ़ शॉपिंग सेंट्रल ही नहीं, बल्कि वास्तु परिसर भी देखने लायक है. पर दिखावे के लिए बनायी गए ये सारी भव्य इमारतें गुलाम मजदूरों की हाय से बनी हैं. इसके लिए दक्षिणी एशियाई देशों में गरीबों को लाकर उनसे बहुत ही कम पैसों में दिन-रात काम करवाया जाता था.

2. एफिल टावर, पेरिस

प्यार में डूबे लोगों के लिए ये जगह तो जैसे जन्नत है, पर 349 प्यार में हारे लोग यहां से कूद कर या खुद को लटका कर जान दे चुके हैं.

3. The Alps, Europe

अगर आप इस विशाल पर्वत श्रृंखला को देखेंगे, तो उसमें खो जाएंगे. पर लगभग पूरे यूरोप में फैले इन खूबसूरत मनमोहक नज़ारों में हजारों इंसानों की लाशें दफ़न है.

4. गंगा नदी, भारत

भारत की सबसे पवित्र नदी माने जाने वाली गंगा नदी भारत से होकर बांग्लादेश के पास बंगाल की खाड़ी में जाती है. वहां ये नदी अपने साथ जानवरों के साथ-साथ कई इंसानों की लाशें भी बहा कर ले जाती है.

5. अंगकोर वाट, कंबोडिया

इस मंदिर के साथ ये समस्या है कि जितने भी मंदिर हैं, सबका मुख्य द्वार पूरब दिशा की ओर होता है. पर अंगकोर वाट का पश्चिम दिशा की ओर है, जिसे बहुत से लोग मौत का प्रतीक मानते हैं. तो अगली बार जाने से पहले सोच लीजियेगा.

6. The Louvre, Paris

दुनिया की बेहतरीन जगहों में शुमार The Louvre में शामिल कलाकृतियां नेपोलियन द्वारा कब्ज़ा किये गये देशों से चोरी करके लाई गयी थीं.

7. Nu'uanu Pali, Hawaii

ये जगह देखने में तो आपको बहुत खूबसूरत लगी होगी, पर एक गंदा सच भी इससे जुड़ा है. इसी जगह पर Kamehamesha राजा की सेना ने Oahu की सेना को कूद कर जान देने से मजबूर किया था.

8. माउंट एवेरेस्ट

एवेरेस्ट दुनिया की सबसे ऊंची चोटियों में शुमार है. पर्वतारोहियों के लिए यहां पहुंचाना एक सपने जैसा होता है. यहां न सिर्फ़ कई पर्वतारोहियों के मृत शरीर दफ़न है, बल्कि लगभग 50 टन अपशिष्ट पदार्थ भी फेंका गया है.

9. टोक्यो, जापान

यहां अगर आप जाने की सोच रहे हैं, तो यहां के बार से मिलने वाले फ्री ड्रिंक से बचने की कोशिश कीजियेगा. दरअसल, ये एक चाल होती है, यहां पर सक्रिय अपराधिक गैंग Yakuza की. फिर ये गिरोह आपको अपना शिकार बना सकता है.

10. Mount Fuji, Japan

इस खूबसूरत पहाड़ी के ऊपर एक जंगल है, जिसे सुसाइड फारेस्ट कहा जाता है. जाहिर है कि ये कई लोगों की मौत का गवाह रह चुका होगा.

हर खूबसूरत चीज़ में कोई न कोई दाग ज़रूर होता है. पर इसका ये मतलब नहीं है कि आप वहां घूमने न जाएं. हां, पर इन बातों को याद ज़रूर रखें. ये भी हो सकता है कि वहां की खूबसूरती महज़ एक दिखावा हो.

Source: Rajnikantvscid