आइसक्रीम दुनिया की बेहद ख़ूबसूरत चीज़ों में से एक है. आइसक्रीम के कुछ दीवाने ऐसे भी हैं, जो सर्दियों में ठिठुरते हुए भी इसका साथ नहीं छोड़ते.

Source: News In Shorts

Portland के दो भाई-बहन, Kim Malek और Tyler Malek ने एक अलग किस्म की आईसक्रीम बनाई है. इस आइसक्रीम को Common Ingredients की जगह, ऐसे Ingredients से बनाया गया है, जिन्हें आमतौर पर फेंक दिया जाता है.

Kim और Tyler, Salt & Straw नाम से एक आइसक्रीम Institution चलाते हैं. अपने अनोखे Flavours के कारण Salt & Straw की आइसक्रीम काफ़ी लोकप्रिय है. आइसक्रीम के Classic Flavours के साथ ये बहुत से Experiment करते हैं. इस दुकान पर आपको Chocolate के साथ Marshmallow और Strawberry के साथ शहद और सिरके जैसे अजब Flavour मिलेंगे.

जून में भाई-बहन की ये जोड़ी एक नया Flavour लेकर आ रही है. Second-Steeped Rum Spices and Apple Butter नाम की इस आइसक्रीम के अनोखे स्वाद के अलावा भी एक ख़ासियत है. इस आइसक्रीम में ऐसी चीज़ों का इस्तेमाल किया जाएगा, जिन्हें आमतौर पर कचरे के डिब्बे के अलावा कहीं जगह नहीं मिलती.

Source: Fast Company

Kim Malek ने Fast Company को बताया, 'बड़ी हैरानी की बात है कि अमेरिका में 40% खाना फेंक दिया जाता है. एक तरफ़ बच्चे भूखे रहते हैं तो दूसरी तरफ़ खाना बर्बाद किया जाता है. अगर हम किसी भी तरीके से इस बर्बादी को रोक सकें तो भूखमरी मिटाने में काफ़ी सहायता मिलेगी.'

Salt & Straw, Urban Gleaners और Portland Fruit Tree Project नामक संस्थाओं के साथ मिलकर खाने की बर्बादी को रोकने के लिए काम रहा है. ये संस्थाएं खाने की बर्बादी को रोकने के लिए काम करती हैं. इसके अलावा ज़रूरतमंदों की सहायता भी करती हैं.

Source: Larchmontledgerla

Kim ने Fast Company के माध्यम से जानकारी देते हुए कहा:

'हम दुनिया को ये दिखाना चाहते हैं कि जिस सेब को आप बेकार समझकर फेंक देते हैं, उससे कितनी स्वादिष्ट चीज़ बनाई जा सकती है. '

दुनिया में बनाए जाने वाले खाने का एक-तिहाई हिस्सा या तो फेंक दिया जाता है, या लापरवाही के कारण खाने लायक नहीं रहता. Salt & Straw जैसी आइसक्रीम बनाने वाली कंपनी की जितनी भी सराहना की जाए कम है. खाने की बर्बादी को रोकने के लिए जो भी बन पड़े करना चाहिए.

याद रखिए, जो आप Extra समझकर फेंक देते हैं, वो किसी की भूख मिटाने के लिए काफ़ी हो सकता है.

Source: Fast Company