शादी टूटने के बाद एक औरत ने दुखी होने के बजाय की दुनिया की सैर और इस दौरान बना डाली एक अद्भुत फ़ोटो सीरीज़. इस फ़ोटो सीरीज़ की ख़ास बात ये है कि इसमें उन्होंने दुनिया की अलग-अलग जगहों में, वहां की पारंपरिक पोशाकों में तस्वीरें ली हैं.

49 वर्षीय Pavlina Melicharova ने एक दुख भरे तलाक़ से उबरने का एक रोचक तरीका अपनाया. Czech Republic की रहने वाली इस औरत ने पहले अपने शादी के जोड़े में तस्वीरें लेना शुरू किया था, पर उनमें केवल लोकेशन बदलती थीं. ऐसा लगता था जैसे वो घूम नहीं रही हैं, बल्कि तस्वीरों का बैकग्राउंड बदल रही हैं. वो लोगों को केवल दिलचस्प जगहें ही नहीं दिखाना चाहती थीं, वो उन्हें वहां की संस्कृति से भी परिचित कराना चाहती थीं.

उन्होंने लगभग 150 पारंपरिक पोशाकों में तस्वीरें खींची हैं. वो खुद ही मॉडल, डिज़ाइनर, स्टाइलिस्ट और हेयरड्रेसर का काम करती हैं. ट्राईपोड की मदद से वो ‘Follow Me’ तस्वीरें लेती हैं. इस तरह की सेल्फ़ी लेना खासा मुश्किल होता है. वो कई शहरों और गांवों में घूम चुकी हैं. Mexico, Bolivia, Malaysia, Sir Lanka, Vietnam, Indonesia समेत वो 20 देशों में सफ़र कर चुकी हैं.

Pavlina बताती हैं कि इसके लिए वो कपड़े खरीदती नहीं हैं, बल्कि उन्हें दुकानों से या लोगों से मांग कर पहनती हैं. उन्हें सभी भाषाएं तो नहीं आतीं, पर वो इशारों से ही अलग-अलग देशों के लोगों को अपनी बात किसी तरह समझाती हैं.

ये छोटे-मोटे संघर्ष उनके काम को और दिलचस्प बना देते हैं और वो इन्हें भी एन्जॉय करती हैं. वो ये सब उन लोगों को प्रेरित करने के लिए कर रही हैं, जो अपनी ज़िन्दगी में एक नयी शुरुआत करना चाहते हैं. वो चाहती हैं कि सड़ चुके रिश्तों से निकल कर, लोग ज़िन्दगी से प्यार करना सीखें और आगे बढ़ें.

Source: Metro