इंसान में बहुत शक्ति होती है, इससे हम सब परिचित हैं, पर बहुत कम ही लोग अपने अन्दर की इस शक्ति को पहचान पाते हैं. कभी-कभी भयानक स्थितियों में भी इंसान अपनी इस शक्ति को पहचान लेता है. इंसान के इसी जज़्बे को दिखाती हैं ये तस्वीरें.

1. U.S. मरीन का एक सिपाही एक अफ़गान आदमी और उसके बच्चे को बचाते हुए. ये फ़ोटो अफ़गानिस्तान के सबसे संवेदनशील इलाके में खींची गई है, जहां अचानक ही कुछ दहशतगर्दों ने फायरिंग शुरू कर दी थी.

2. पेपर बनाने की एक फैक्ट्री में रखी इंक के ढेर में अचानक ही लगी आग को बुझाने की कोशिश करता एक फ़ायर-फ़ाइटर. हालांकि लोकल मीडिया ने किसी तरह का नुकसान होने की कोई ख़बर नहीं दी.

3. मोटिवेशनल स्पीकर, Nick Vujicic बिना हाथ के पैदा हुए थे. 5 सितम्बर 2013 को उन्होंने शार्क से भरे एक टैंक में डुबकी लगा कर सबको चौंका दिया.

4. जर्मनी के Damian Jorren अक्टूबर 18, 2014 को एक शो के दौरान पतली रस्सी पर चलते हुए. ये शो Taizhou में आयोजित किया गया था.

5. अप्रैल 23, 2014 को Texas के Graham शहर के आसमान में कुछ ऐसा नज़ारा देखने को मिला. ये दरअसल एक तूफ़ानी चक्रवात था, जो यहां से बड़ी तेज़ी से गुज़रा.

6. भारत के मथुरा में होलिका दहन के बाद आग से बचने के लिए कूद कर भागने की कोशिश में पुजारी बाबूलाल.

7. इंडोनेशिया के Banten गांव में स्कूल जाने के लिए जान की बाज़ी लगाकर नदी पार करते बच्चे. बच्चों ने कहा कि अगर वो दूसरे रास्ते से जायेंगे, तो उन्हें आधा घंटा ज़्यादा लगेगा.

8. मुंबई में एक मेले के दौरान लाइट लगाता एक वर्कर.

9. महिला पत्रकार खुद को बचाने के लिए एक बाघी के साथ भागते हुए. भागने की वजह स्नाइपर लिए एक सैनिक था, जो गोलियां चला रहा था.

10. Kampong Speu में कपड़े की एक फैक्ट्री के पास हाथों में पत्थर और छड़ी लिए एक प्रदर्शनकारी. प्रदर्शन की वजह इस कम्पनी और अमेरिकन कंपनी Nike के बीच टकराव था.

11. Gaza में मार्शल आर्ट के प्रशिक्षण के दौरान कांटों पर खड़ा एक प्रशिक्षु. 8 से 15 साल के बच्चों को दी जाती है ऐसी ट्रेनिंग.

12. हरियाणा के पंचकुला में घाघर नदी में भीषण उफ़ान के बाद एक महिला को बचाते हुए आपदाकर्मी.

13. Zhangjiajie के नेशनल पार्क में सबसे ऊंची चोटी से छलांग लगाता एक विंगसूट Flyer.

14. चीन में ट्रेनिंग के दौरान महिला कर्मी की शक्ति की जांच करता प्रशिक्षक. ये स्पेशल गार्ड बनने की ट्रेनिंग है, जो करीब 8 महीने तक चलती है.

15. लहरों के बीच भी Praia do Norte Beach पर सर्फ़ करता हुआ एक सर्फ़र.

16. Pablo Cesar Cano की आंखों से खून बहता हुआ. मैच के दौरान आंखों में चोट लगने के कारण उनकी आंखें नहीं खुल रही थीं, तो उसे काटना पड़ा.

17. Central America के शरणार्थी भाग कर मेक्सिको पहुंचने के क्रम में चलती ट्रेन पकड़ने की कोशिश में. रोज़ाना ऐसे हज़ारों शरणार्थी मेक्सिको में जाने की कोशिश करते हैं.

18. Kiev सर्कस में एक प्रदर्शन के दौरान शेर के मुंह में अपना सिर घुसाते हुए Oleksiy Pinko. ये दुनिया के अच्छे ट्रेनर्स में शुमार हैं, जिन्होंने अब तक सात शेरों को ट्रेन किया है.

Source: Indiatimes