भारत की आज़ादी में जितना योगदान पुरूषों का था, उतना ही महिलाओं का भी रहा. आबादी के हिसाब से महिलाओं की भागीदारी उतनी नहीं है, जितनी होनी चाहिए. हालांकि भारतीय राजनीति में महिलाओं का दबदबा बरकरार है. प्रधानमंत्री रह चुकीं इंदिरा गांधी हों या सबसे कम उम्र में चुनाव लड़ चुकी राखी बिड़लान, भारतीय राजनीति में संसद से लेकर सड़कों तक महिलाओं का बोलबाला रहा है. दुनिया भी देख रही है कि भारतीय राजनीति में महिलाओं की तूती बोलती है. आइए जानते हैं भारत की प्रमुख महिला राजनेताओं के बारे में जिनका वर्तमान में वर्चस्व है.

1. सोनिया गांधी- सोनिया गांधी का नाम भारत समेत कई देशों की ताकतवर महिलाओं में शामिल है. सोनिया गांधी 1997 से आज तक कांग्रेस अध्यक्ष हैं. वर्तमान में वे भारतीय राजनीति की एक स्तंभ हैं.

Source: kollytalk

2. सुषमा स्वराज-भारतीय जनता पार्टी में पुरुषों के मुकाबले सुषमा स्वराज ने विदेश मंत्री बन महिलाओं की ताकत को बढ़ाया है. उन्हें देश में एक कद्दावर नेता के रूप में भी देखा जाता है.

Source: india

3. महबूबा मुफ्ती-भारत की सियासत के जाने-माने चेहरों में से एक नाम महबूबा मुफ्ती का है. महबूबा जम्मू-कश्मीर की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष हैं.

Source: indiaopines

4. ममता बैनर्जी-पश्चिम बंगाल की वर्तमान मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बैनर्जी ने कई सालों से पश्चिम बंगाल को संभाले रखा है.

Source: newsroompost

5. शीला दीक्षित- शीला दीक्षित भारतीय राजनीति की एक नींव हैं. दिल्ली के विकास में उनका योगदान सराहनीय है. वो दिल्ली की 3 बार मुख्यमंत्री भी रह चुकी हैं.

Source: indianexpress

6. प्रतिभा देवी सिंह पाटिल- प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने जुलाई 2007 में भारत की पहली महिला राष्ट्रपति बन कर साबित कर दिया था कि महिलाएं नीति निर्णायक मुद्दों पर भी आगे रह सकती हैं.

Source: ibnlive

7. मीरा कुमार- कांग्रेस पार्टी की मीरा कुमार भारतीय संसद में लोकसभा की पहली महिला अध्यक्ष बन कर एक नई इबारत लिख गई हैं.

Source: dubeat

8. मायावती- भारत की एक राजनीतिज्ञ महिला होने के साथ-साथ बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमन्त्री रह चुकी हैं. वर्तमान में उनको एक ताकतवर नेता के रूप में देखा जाता है.

Source: news18

9. जयललिता-तमिलनाडु के राजनैतिक इतिहास में तीन बार मुख्यमंत्री बनने वाली ये पहली महिला हैं. वर्तमान में AIADMK की अध्यक्ष भी हैं.

Source:bhangari

10. वसुंधरा राजे- राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का संबंध राजघराने से है. उनकी वहां तूती बोलती है. आने वाले दिनों में उनकी ज़िम्मेदारी और बढ़ सकती है.

Source: indianexpress

11. सुप्रिया सूले- शरद पवार की बेटी सुप्रिया सूले भारतीय राजनीति की एक सशक्त नेता बन सकती हैं. सुप्रिया को शरद पवार की पार्टी का राजनैतिक वारिस भी माना जाता है.

Source: youtube

12. प्रियंका गांधी- वैसे तो प्रियंका गांधी पूर्ण रूप से राजनीति में सक्रिय नहीं हैं, फ़िर भी कांग्रेस का एक धड़ा उनको अपना नेता मानने लगा है. वाकपटुता, बेहतर संवाद और लोकप्रियता की वजह से लोग प्रियंका में संभावनाएं देख रहे हैं.

Source: tehelka

13. बृंदा करात- बृंदा करात कम्यूनिस्ट पार्टी में एक मात्र ऐसी महिला नेता हैं, जो पोलितब्यूरो की सदस्य हैं. इससे पहले कभी ऐसा नहीं हुआ था.

Source: wonderslist

14. डिंपल यादव- समाजवादी पार्टी में डिंपल यादव को एक सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है. वो यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी भी हैं. पार्टी की महिला विंग की ज़िम्मेदारी उनके कंधो पर है.

Source: oneindia

15. हरसिमरत कौर- पंजाब के उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल की पत्नी हरसिमरत कौर अपनी बेबाकी की वजह से जानी जाती हैं. वर्तमान में वो भारत सरकार में मंत्री हैं.

Source: news18