दुनिया-जहां की भाग-दौड़ से चैन के थोड़े पल अपने लिए निकाल कर कुछ दिनों के लिए बाहर जाने का अपना ही एक अलग सुकून है. सुकून के इन पलों में किसी तरह का कोई ख़लल न पड़े इसके लिए ज़रूरी है कि आप बाहर जाने के पहले ही सारी तैयारी कर लें. आज हम आपको कुछ ऐसी ही छोटी-छोटी चीज़ों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें करके आप भी अपने सफ़र को सुहाना बना सकते हैं.

ड्राइविंग के दौरान ध्यान रखने वाली बातें.

हाईवे पर ज़्यादातर एक्सीडेंट सोने की वजह से होते हैं. ड्राइवर के बगल वाली सीट पर बैठने वाले शख़्स को भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसका काम ड्राइवर की मदद करना है, जिससे कि नींद ड्राइवर पर हावी न हो. इसके अलावा आपको कार में फ़र्स्टऐड बॉक्स, कूड़े को इकट्ठा करने के लिए बैग और मौसम के ख़राब होने की सूरत में जैकेट जैसी चीज़ें होनी चाहिए.

Source: autointhebox

कहीं बैग न खो जाये.

ट्रिप पर आपने कई बार किसी न किसी शख़्स का बैग खोते देखा होगा. उस दौरान उस शख़्स पर क्या बीतती है उसे, तो सिर्फ़ वो ही समझ सकता है. पर इस तरह की मुसीबत का आपको सामना न करना पड़े. इसके लिए बैग पर अपना नाम और मोबाइल नंबर ज़रूर लिख दें. क्या पता कोई भला आदमी ऐसी सूरत में आपकी मदद कर दे.

Source: directcolorsystems

अपने साथ Extension Cord रखना न भूलें.

रेलवे स्टेशन और बस अड्डे के साथ ही कई जगह पर आपका ये मामूली-सा Extension Cord बड़े काम की चीज़ साबित हो सकता है. मोबाइल चार्ज करने के साथ ही आप दूसरों की मदद करके नए दोस्त भी बना सकते हैं.

Source: amzon

अपने कप होल्डर्स को साफ़ रखें.

कई बार छोटी-छोटी गलती एक बड़ी मुसीबत को दावत दे सकती है. ऐसी ही कई दिक्क्तों में से एक है कप होल्डर्स का गंदा होना, जिससे आती बदबू सारे माहौल को ख़राब कर सकती है.

Source: americancare

चीज़ों को अच्छे से पैक करें.

बैग को भारी होने से बचाने के लिए इसमें ज़रूरत की चीज़ों को ही रखें. शैम्पू और तेल की बड़ी बोतलों को रखने के बजाय, छोटे पैकेट का इस्तेमाल करें.

Source: lifehack

पेट्रोल पंप के बारे में जानकारी हासिल कर लें.

जहां आप जा रहे हैं, वहां जाने से पहले रास्तों में मिलने वाले पेट्रोल पंप के बारे में जानकारी हासिल कर लें कि वो किस समय तक खुले रहते हैं.

Source: ahataxis

अपने मोबाइल चार्जर का जुगाड़ कर लें.

सफ़र के दौरान आपको कब, कहां जाना पड़े ये आप खुद भी नहीं जानते. ऐसे में आपका मोबाइल ही एकमात्र सहारा है, जिसके ज़रिये ज़रूरत पड़ने पर आप किसी से मदद मांग सकते हैं. इसलिए आपके मोबाइल में हमेशा बैटरी का रहना काफ़ी ज़रूरी है. इसके लिए आप ऐसे चार्जर को अपने साथ ले जा सकते हैं, जो प्लग के अलावा डाटा केबल की तरह इस्तेमाल होता हो. इससे आप मोबाइल को लैपटॉप से भी चार्ज कर सकते हैं.

Source: gadgetstouse

अपना खाना अपने साथ रखे.

बस या कार में बैठे-बैठे एक वक़्त ऐसा आता है, जब भूख आपके सिर पर सवार हो जाती है, पर सिवाए इंतज़ार के आपके पास कोई चारा नहीं होता. ऐसे हालातों से निपटने के लिए आपको पहले ही तैयार रहना चाहिए और बाहर जाने से पहले अपने साथ कुछ खाने का सामान ले लेना चाहिए.

Source: henryhoover

कार में चीज़ों को व्यवस्थित तरीके से रखें.

कार में ज़्यादा से ज़्यादा चीज़ों को रखने के लिए ये ज़रूरी है कि चीज़ों को व्यवस्थित तरीके से रखा जाए.

Source: carblogindia

Feature Image Source: safebee