आज से कई साल पहले वो अपना छोटा शहर छोड़, सांवले रंग के साथ आसमान छूने की ज़िद लेकर घर से बाहर निकली थी. पहले मिस वर्ल्ड बन देश का नाम रौशन किया, फिर बॉलीवुड में एंट्री कर सबको अपना दीवाना बना दिया और अब हॉलीवुड फ़िल्मों में काम कर ख़ूब नाम कमा रही है. इनकी शख़्सियत किसी परिचय की मौहताज नहीं. कईयों के लिए Inspiration हैं देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा.

अपनी कामयाबी, काबिलियत और मेहनत के बूते प्रियंका ने ऐसे कई भ्रमों को तोड़ा, जिनकी आड़ में इस देश में एक लड़की को हमेशा पीछा धकेला जाता रहा है:

1. छोटा शहर

Images Source : ideapopcornstreet

अमूनन छोटे शहर से मैट्रो सिटी आने वाले लोगों को कई मामलों में कमतर आंका जाता है, लेकिन प्रियंका ने मिस वर्ल्ड बन कर लोगों की ये ग़लतफ़हमी दूर कर दी. देसी गर्ल का जन्म जमशेदपुर में हुआ. इसके बाद उनकी पढ़ाई लॉ मार्टीनियर्स गर्ल्‍स स्‍कूल, लखनऊ और सेंट मारिया गोरेटी कॉलेज, बरेली से हुई. साल 2000 में मिस वर्ल्ड का ताज हासिल करने वाली प्रियंका ने न सिर्फ़ देश का गौरव बढ़ाया, बल्कि दुनिया को ये भी दिखा दिया कि अगर आप में अपने सपने साकार करने का हौसला और काबिलियत है, तो आप किसी भी शहर से हों, कोई फ़र्क नहीं पड़ता.

2. सांवला रंग

Image Source : variety

अफ़सोस कि हम ऐसे समाज का हिस्सा हैं, जहां लड़कियों की ख़ूबसूरती का पैमाना उनके रंग से तय किया जाता है. वहीं प्रियंका चोपड़ा ने बॉलीवुड में कदम रख, अपने शानदार अभिनय से लोगों का दिल जीत लिया. साथ ही ज़माने को ये भी बता दिया कि ज़िंदगी में किसी भी मुकाम तक पहुंचने के लिए त्वचा का रंग मायने नहीं रखता.

3. मिस वर्ल्ड

Image Source : bollywoodlife

मिस वर्ल्ड का ताज जीतने के बाद ज़्यादातर लड़कियों का अगला कदम बॉलीवुड ही होता है, लेकिन ये ज़रूरी नहीं होता है कि हर मिस वर्ल्ड एक कामयाब एक्ट्रेस बने. देसी गर्ल ने ऐतराज़', 'फ़ैशन', बाजीराव-मस्तानी', 'अग्निपथ', 'मुझसे शादी करोगी' और 'बर्फ़ी' जैसी कई हिट फ़िल्में देकर, दुनिया को ये दिखा दिया कि अगर आपके अंदर एक्टिंग का हुनर है, तो बॉलीवुड में अपनी ख़ास पहचान बनाई जा सकती है.

4. हॉलीवुड

Image Source : bollywoodhungama

बॉलीवुड में अपनी कामयाबी के झंडे गाड़ने के बाद प्रियंका चोपड़ा का अगला सपना हॉलीवुड में जाना था. प्रियंका चोपड़ा पहली भारतीय अभिनेत्री हैं, जिन्हें किसी अंतरराष्ट्रीय टीवी सीरीज़ में मुख्य भूमिका दी गई. इसके साथ ही उन्होंने फ़िल्म बेवॉच से हॉलीवुड फ़िल्मों डेब्यू भी किया.

5. म्यूज़िक एल्बम

Image Source : indiatoday

अभिनय और मॉडलिंग के साथ प्रियंका ने बतौर प्रोड्यूसर भी अपनी पहचान बनाई है. प्रियंका को इन सब के अलावा सिंगिंग में भी महारत हासिल है. उनका गाना 'इन द सिटी' की 1300000 से भी अधिक कॉपियां पहले हफ़्ते में हाथों-हाथ बिक गई थी.

6. एशिया की सबसे आकर्षक महिला

Image Source : popsugar

प्रियंका की कई उपलब्धियों में एक उपलब्धि ये भी है. यूके की एक मैग्ज़ीन ने प्रियंका को एशिया की सबसे आकर्षक महिला बताया, इस पोल में वो पहला स्थान प्राप्त करने वाली पहली भारतीय एक्ट्रेस हैं.

7. दूसरों के लिए बनी मिसाल

Image Source : bangla

CBSE द्वारा संचालित स्कूल्ज़ में EVS की किताब में बच्चों को प्रियंका की ज़िंदगी के बारे में पढ़ाया जाएगा. चैप्टर का नाम 'रोविंग फ़ैमलीज़' और 'शिफ़्टिंग होम्स' है.

आर्मी फ़ैमली में पली-बड़ी प्रियंका चोपड़ा ने आज जो भी शौहरत हासिल की है, वो सब अपने दम पर किया है. पीसी की ज़िंदगी का ये सफ़र इतना आसान नहीं था, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और लोगों के सारे भ्रमों को तोड़ते हुए देश-दुनिया में अपनी सफ़लता का परचम लहराने में कामयाब रही.