पब का नाम आते ही हम सबके मन में शराब, म्यूज़िक और डिस्को का चित्र बन जाता है. मगर जब आपको पब में कोई ऑफ़िस वर्क करता दिख जाए, तो? अगर आपको विश्वास नहीं हो रहा है, तो एक बार गुरुग्राम में Sushant Lok's Cross Point Mall के Nowhere Terrace Pub में चले जाएं. यहां रात में लोग शराब के नशे में म्यूज़िक पर झूमते-थिरकते नज़र आएंगे, तो वहीं दिन के समय पब के भीतर बैठे लोग अपने लैपटॉप के साथ काम करते नज़र आ जाएंगे. मुझे पता है कि आपको हैरानी हो रही होगी, मगर ये सच है कि ये Nowhere Terrace Pub रात में पब और दिन के दौरान शेयरिंग वर्किंग प्लेस में तब्दील हो जाता है.

ऐसा करने वाला सिर्फ़ यही एक पब नहीं है, बल्कि पूरे गुरुग्राम में ऐसे कम से कम पांच पब हैं. एक इनमें से फाइव स्टार होटल भी है, जो उन लोगों को काम करने की जगह देता है, जो कहीं बाहर बैठ कर काम करना पसंद करते हैं या फिर ऑफ़िस के झंझट से दूर रहना चाहते हैं. यह डील एक दिन के लिए भी हो सकती है, तो एक महीने के लिए भी, ये आपके ऊपर निर्भर करता है. यहां आपको ऑफ़िस की सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं. मसलन, Wi-Fi, Snacks और कॉफ़ी-चाय. हालांकि, ये सब आपके पैकेज़ में ही होगा.

Source: BP
Nowhere Terrace Pub के मालिक समीर धर के मुताबिक, मैं इस शहर में लगभग दो दशक पहले आया था. मैंने 18 साल पहले खुद का एक उद्यम शुरू किया. तभी मैं समझ गया था कि कोई भी चीज़ शुरू करने के लिए पैसा मैटर करता है. ऑफ़िस बनाने में बहुत ज़्यादा खर्च आता है. इसलिए मैंने को-वर्किंग स्पेस आइडिया को आगे बढ़ाया.
समीर के मुताबिक, यह पब मात्र 99 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से आपको काम करने की जगह मुहैया कराता है. जिसमें आपको फ्री Wi-Fi, अनलिमिटेड चाय-कॉफी और बिस्किट मिलेगा. वर्क स्पेस देने से एसी और पब के रख-रखाव का कॉस्ट कवर करने में हमें मदद मिलती है. जब लोग अंदर होते हैं, तो कस्टमर नाश्ता करने के लिए यहां आना सहज महसूस करते हैं.
Source: pradesh18

Cafe Di Ghent भी कुछ इसी तरह की जगह है. Hey Pulp नाम से एक स्टार्ट-अप चलाने वाले हर्ष का कहना है कि मैं इस जगह से बहुत प्यार करता हूं.

इसके अलावा गुरुग्राम के सेक्टर 29 में Factory by Sutra नामक एक और पब है, जो स्टार्ट-अप और बिज़नेस के लिए को-वर्किंग स्पेस मुहैया कराता है. प्रति व्यक्ति के आधार पर इनका पैकेज एक महीने के लिए पांच हज़ार से शुरू होता है, जिसमें अनलिमिटेड चाय-कॉफी, WiFi और स्टेशनरी शामिल है.

Source: cdc

ऐसा नहीं है कि पब के भीतर या पब में काम करने का विचार सिर्फ़ छोटे उद्यमियों तक सीमित है, बल्कि बड़ी-बड़ी उद्योग कंपनियों को भी ये आइडिया खूब रास आ रहा है.

गुरुग्राम में The Trident नाम का इसी तरह का एक और पब है, जो लगभग पिछले 6 महीनों से अपनी सेवाएं दे रहा है. ये भी एक दिन के हिसाब से 575 रुपये में WiFi, चाय-कॉफ़ी और स्टेशनरी आदि की सुविधा देता है.

Source: Dw

गौरतलब है कि गुरुग्राम में इस तरह के पब का विचार दिल्ली के हॉज़ ख़ास विलेज स्थित एक पब से मिला. हौज़ ख़ास विलेज में खड़ी इस तिमंजिला बिल्डिंग का नाम है सोशल. शनिवार आते ही इमारत थिरकने लगती है. वीकेंड पर वह एक Bar और डिस्को में तब्दील हो जाती है. रात एक बजे तक डांस होता है. रविवार रात पार्टी खत्म होने के बाद पूरे फर्श की सफ़ाई की जाती है. सारी टेबलें चमकायी जाती हैं. पार्टी का नामोनिशान मिटा दिया जाता है. और फिर सोमवार आते-आते इमारत ऑफ़िस में बदल जाती है.

सच कहूं, तो ये अपने आप में एक नया और मज़ेदार कॉन्सेप्ट है. युवा वर्ग और नये उद्यमियों को ये खासा रास आ रहा है. छोटे-छोटे स्टार्ट-अप्स के बजट के हिसाब से भी ये कॉन्सेप्ट काफ़ी किफ़ायती और बेहतर है.

Source: TOI Representational Feature image source: DW