बहुत से लोग कार के पैसेंजर सीट पर बैठते वक़्त अपनी सुविधा के लिए कार के Dashboard पर अपने पैर चढ़ा के बैठ जाते हैं. अगर सफ़र लंबा हो तो पैरों को आराम देने के लिए भी लोग ऐसा करते हैं.

Georgia की Audra Tatum की भी यही आदत थी. पैसेंजर सीट पर बैठकर वो अकसर अपने पैर कार के Dashboard पर रख देती थी. उनके पति उन्हें अकसर ऐसा करने से मना करते थे. लेकिन वो सुनती नहीं थी और हमेशा अपने पैर ऊपर करके बैठती थी.

Source: Ktvq

लेकिन दो साल पहले उनकी इसी आदत ने उन्हें बुरी तरह घायल कर दिया. Audra अपने पति के साथ अपने पिता के घर अपने बच्चों को लाने जा रही थी. लेकिन इस सफ़र में उनका दूसरी कार से Accident हो गया.

Audra ने बताया,

'जब कार का Airbag फटा तो मेरे पैर सीधे मेरे मुंह पर आ लगे. टक्कर की Force से ने सिर्फ़ मेरा Ankle और Femur टूट गया, मेरे नाक और कंधों पर भी चोटें आईं.'

ये सिर्फ़ एक कार Accident नहीं था. Chattanooga Fire Department के फ़ेसबुक पोस्ट के अनुसार, Airbag फटने से किसी भी पैसेंजर सीट पर बैठे व्यक्ति के घुटने उसकी आखों तक को चोट पहुंचा सकते हैं. इससे ही अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि Airbag फटने की रफ़्तार कितनी ज़्यादा होती है.

जब Audra को अस्पताल ले जाया गया तो डॉक्टर्स ने भी उसे यही बताया कि अगर उसके पैर कार के फ़र्श पर होते तो उसे इतनी चोटें नहीं आती. दुर्घटना के दो साल बाद भी Audra पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हो पाई हैं.

ये घटना उन सभी लोगों के लिए सबक है, जो पैसेंजर सीट पर बैठकर पैर Dashboard पर रखते हैं. ज़िन्दगी प्यारी है तो आगे से ऐसा मत करना.