हिंदुस्तान संघर्ष, युद्धाओं और अपनी वीरगाथाओं के लिए जाना जाता है. कई महापुरुषों ने हमें आज़ादी दिलाने और देश की रक्षा करने के लिए अपनी जान कुर्बान कर दी. बीते दौर के किस्से ऐसे हैं, जिन्हें सुनने के बाद आज अपने देश पर गर्व महसूस होता है. यही नहीं, बॉलीवुड में देशभक्ति और देशभक्तों पर अब तक कई फ़िल्में बनाई जा चुकी हैं, जिससे से साफ़ ज़ाहिर होता है कि हिंदी सिनेमा के लिए भी देश सबसे ऊपर है.

देशभक्ति पर बनी इन फ़िल्मों को दर्शकों की तरफ़ से भरपूर प्यार और सम्मान मिलता आ रहा है. आइए जानते हैं कि देशभक्ति पर अब तक कौन-कौन सी फ़िल्म बन चुकी है और कौन रिलीज़ होने को तैयार हैं :

1. 'राज़ी'

Source : thenews

आलिया भट्ट स्टारर ये फ़िल्म भारतीय अंडरकवर एजेंट की सच्ची कहानी से प्रेरित थी, जो पहले सप्ताह में सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली 5वीं फ़िल्म भी है.

2. 'परमाणु'

Source : mapsofindia

जॉन अब्राहम की 'परमाणु : द स्टोरी ऑफ़ पोखरण' बिना वर्दी वाले उस नायक की कहानी बयां करती है, जिसने 1998 में पोखरण में 5 सफल परमाणु परीक्षण करा, भारत को दुनिया के शक्तिशाली देशों में शामिल कराया था.

3. 'गोल्ड'

Source : ytimg

अक्षय कुमार स्टारर ये फ़िल्म भारत के पहले ओलंपिक पदक जीतने की कहानी है, जो 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रिलीज़ की जाएगी.

4. 'स़त्यमेव जयते'

Source : ndtv

जॉन अब्राहम की आगामी फ़िल्म 'सत्यमेव जयते' की कहानी भ्रष्टाचार के खिलाफ़ की लड़ाई पर आधारित है, जो कि एक्शन से भरपूर है. ये फ़िल्म भी 15 अगस्त पर ही बड़े पर्दे पर रिलीज़ होगी.

5. 'चक दे इंडिया'

Source : wordpress

2007 में आई शाहरुख ख़ान की ये फ़िल्म देश की महिला हॉकी टीम पर आधारित थी, जो शाहरूख़ के करियर के सुपरहिट फ़िल्मों में से एक है.

6. 'द लीजेंड ऑफ़ भगत सिंह'

Source : ytimg

शहीद भगत सिंह की ज़िंदगी पर आधारित इस फ़िल्म को डायरेक्टर राजकुमार संतोषी ने डायरेक्ट किया था, जिसे दर्शकों का ख़ूब प्यार और सराहना मिली. यही नहीं, इस फ़िल्म में भगत सिंह की भूमिका निभाने वाले एक्टर अजय देवगन को नेशनल अवॉर्ड से भी नवाज़ा गया था. हांलाकि, इससे पहले भी भगत सिंह पर फ़िल्में बनाई जा चुकी थी.

7. 'बॉर्डर'

1997 में आई जेपी दत्ता द्वारा निर्देशित ये फ़िल्म, 1971 के भारत-पाक युद्ध के समय लड़े गए लोंगेवाला युद्ध पर आधारित थी.

8. 'LOC कारगिल'

Source : desigujju

इस फ़िल्म का निर्देशन भी जेपी दत्ता ने ही किया था. ये फ़िल्म 1999 में हुए एलओसी कारगिल युद्ध पर आधारित थी, जो कि 2003 में रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म में उन जांबाज़ जवानों को दिखाया गया, जिनकी बदलौत पाकिस्तान को हार का मुंह देखना पड़ा था.

9. 'रंग दे बंसती'

Source : ytimg

26 जनवरी 2006 को आई इस फ़िल्म का निर्देशन राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने किया था. फ़िल्म की कहानी मान्यताओं के बारे में सोचने और उठ खड़े होने के बारे में है.

10. 'लक्ष्य'

2004 में आई ये फ़िल्म एक ऐसे इंसान की कहानी है, जिसकी ज़िंदगी का कोई लक्ष्य नहीं. इसके बाद जब वो इंडियन आर्मी जॉइन करता है, तब उसे पता चलता है कि एक जवान के जीवन में कितनी परेशानियां होती हैं और फिर भी वो मरते दम तक हार नहीं मानता.

इन फ़िल्मों के अलावा भी बॉलीवुड में देश पर आधारित तमाम फ़िल्में बनाई जा जुकी हैं. ऐसी फ़िल्में बनाने और हमारे अंदर देशभक्ति का जज़्बा बनाए रखने के लिए शुक्रिया बॉलीवुड.