वैज्ञानिकों को कुछ रेडियो सिग्नल मिले हैं, एक बार नहीं, लगातार.

ऐसा सिर्फ़ दूसरी बार हुआ है. जब वैज्ञानिकों को लागातर रेडियो सिग्नल मिले हों. इस रेडियो सिग्नल को एक रहस्य और मौके की तरह देखा जा रहा है. ये रेडियो तरंगे बिलियन लाइट इयर दूर किसी दूसरी गैलेक्सि की बतायी जा रही है.

Source: bigthink

वैज्ञानिकों का कहना है कि ये सिग्नल किसी तारे में हुए के विस्फ़ोट होने के कारण भी हो सकते हैं और इससे भी इंकार नहीं किया जा सकता कि ये एलियन द्वारा भेजे गए हैं. किंतु ये सिग्नल फ़िलहाल एक रहस्य हैं और इसके स्रोत के बारे में बहुत कम जानकारी मौजूद है.

ये रेडियो सिग्नल सिर्फ़ मिलिसेकेंड के लिए दिखे, लेकिन इनमें हर बार एकसमान ऊर्जा देखने को मिल रही थी, इस ऊर्जा में उतनी ही क्षमता थी जितनी सूर्य को बनाने में एक साल लगते हैं. इस रेडियो सिग्नल को Canadian Hydrogen Intensity Mapping Experiment In British Columbia(CHIME) के वैज्ञानिकों ने खोजा है.

Source: ibtimes

ये रेडियो सिग्लन कुल 6 बार प्राप्त हुए हैं, अब तक कुल 60 सिग्नल कैच हुए हैं जिनमें ये दूसरी बार है जब एक सिग्नल रिपीट हुआ है.

वैज्ञानिक Ingrid Stairs जो कि CHIME टीम के सदस्य हैं, ने मीडिया को बताया कि, हो सकता है और भी रेडियो सिग्नल मौजूद हों, हम शायद इस कॉस्मिक पहेली को सुलझा कर ये बता पाएं कि ये कैसे आयें और कहां से आये हैं.

एक जैसे दो सिग्नल मिलने से ये संभावना बढ़ जाती है इस ब्रह्मांड के किसी कोने में एलियन मौजूद हैं. ये बात Nature मैगज़ीन में छपी एक रिसर्च में लिखी हुई थी.

Source: independent