हाल ही में एक समारोह के दौरान मुक्केबाज़ विजेंद्र सिंह ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से उनकी शादी और स्पोर्ट्स में रूचि को ले कर सवाल किया था. हमेशा की तरह इस बार भी राहुल शादी के सवाल को टाल गए, पर स्पोर्ट्स के बारे में उन्होंने बताया कि वो लम्बे समय से अकीडो (जापानी मार्शल आर्ट) खेलते रहे हैं और उसमें ब्लैक बेल्ट रहे हैं.

राहुल के इस जवाब पर विजेंद्र सिंह ने उनसे तस्वीरें साझा करने के लिए कहा था. इस बात को सुर्ख़ियों में आये अभी 2-3 दिन ही हुए थे कि 'भरद' नाम के एक अकाउंट से राहुल गांधी की अकीडो वाली तस्वीरें ट्विटर पर शेयर की गई हैं. राहुल की इन तस्वीरों को कांग्रेस पार्टी के ट्विटर हैंडल से भी री-ट्वीट किया गया है.

Aikido Aikikai Foundation of India की तरफ़ से इस मार्शल आर्ट की व्याख्या कुछ इस तरह की गई है कि 'ये प्राचीन जापानी योद्धाओं की युद्ध कला थी. इस कला में इंसान अपने हाथ और पैर दोनों का इस्तेमाल करता है. इसमें दुश्मन पर आक्रमण करने के साथ ही उसके आक्रमण से बचना सिखाया जाता है. ये पूरी कला एक दायरे में रह कर ही इस्तेमाल की जाती है.

ख़ैर, जिस तरह से राहुल इन दिनों नज़र आ रहे हैं उसे देख कर यही लगता है कि विरोधियों को खुद के बारे में अब ज़्यादा ध्यान देने की ज़रूरत है.

Source: HindustanTimes