जब भी हम ट्रेन के के लंबे सफ़र के बारे में सोचते हैं, तो सबसे पहले जो ख्याल आता है, वो होता है खाने का. मन में कई तरह के सवाल उठने लगते हैं, जैसे पता नहीं ट्रेन का खाना कैसा, खाने में कितने पैसे खर्च हो जायेंगे या फिर खाने पर पैसे तो खर्च होंगे, लेकिन खाना एकदम बेकार होगा आदि. फिर हम यही सोचते हैं कि खुद ही खाना पैक करके ले जाना बेहतर होगा.

Source: india

अकसर ट्रेन में सफ़र करने वाले यात्री इस बात की शिकायतें रेल मंत्रालय से करते हैं कि ट्रेन में मिलने वाला खाना उनसे मनमाने दाम वसूल कर दिया जाता है और साथ ही उसकी क्वालिटी भी खराब होती है.

Source: topyaps

इसलिए रेलवे ने लोगों की शिकायतों को मद्देनजर रखते हुए एक रेट लिस्ट भी जारी की है. इस लिस्ट में बताया गया है कि कौन सी चीज कितने रुपये की है. इस लिस्ट में चाय से लेकर खाने के सबके के दाम हैं. इसके साथ ही रेलवे ने ये भी कहा है कि आप भी इस लिस्ट को देखें और रेलवे में मनमाने पैसे वसूलने वालों के खिलाफ़ रेलवे में शिकायत करें.

इस बारे में यात्रियों को सारी जानकारी देने के लिए रेलवे ने ट्विटर पर एक ट्वीट करके मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए एक से दामों की लिस्ट जारी की थी. गौरतलब है कि ये रेट शताब्दी, राजधानी और दूरंतो सहित दूसरी किसी भी लग्ज़री ट्रेन के लिए मान्य नहीं होगा. IRCTC की तरफ से किए गए ट्वीट में यह भी कहा गया है कि सभी यात्री खाना या नाश्ता लेने पर वेंडर से उसका बिल जरूर लें. माना जा रहा है कि रेलवे की तरफ से जारी की गई रेट लिस्ट के बाद अब ग्राहकों से खाने के लिए मनमाना पैसा नहीं वसूला जाएगा.

कई लोगों ने रेलवे के इस कदम को सराहा है. लोगों इस फैसले की तारीफ़ करते हुए ट्विटर पर ट्वीट किया है और कहा है कुछ और भी ज़रूरी सुविधायें हैं, जो ट्रेन में मिलनी चाहिए.

इसके अलावा रेलवे मिनिस्ट्री ने एक विडियो भी रिलीज़ किया है, जिसमें ट्रेन में दिए जाने वाले खाने की हर चीज़ का दामों को हाईलाइट किया गया है.

Video Source: Ministry of Railways - India

इस रेट लिस्ट के अनुसार, यात्रियों को कॉफी और चाय 7 रुपए में मिलेगी, वो भी टी-बैग के साथ. वहीं रेलवे में मिलने वाली पानी की 1 लीटर की बोतल के लिए आपको 15 रुपए का भुगतान करना होगा. इसके अलावा स्टैंडर्ड वेज ब्रेकफास्ट की कीमत 30 रुपए तय की गई है, जबकि नॉनवेज ब्रेकफास्ट की कीमत 35 रुपए निर्धारित की गई है. अगर आप वेज थाली लेते हैं, तो 50 रुपए लगेंगे, जबकि नॉनवेज थाली के लिए 55 रुपए का भुगतान करना होगा. दोनों ही थालियों के साथ 250 मिली. का पानी का ग्लास मिलेगा.